यूपीः चाइनीज मांझा बेचना पड़ेगा भारी, पकड़े जाने पर होगी रासुका और गैंगस्टर की कार्यवाही

punjabkesari.in Friday, Aug 20, 2021 - 10:01 PM (IST)

रामपुरः उत्तर प्रदेश में रक्षाबंधन के मौके पर लोग पुरानी परंपरा के मुताबिक पुराने समय से पतंग उड़ाते चले आ रहे हैं । लेकिन जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है वैसे वैसे यह पतंगबाजी लोगों के लिए जानलेवा साबित होती जा रही है । इसका सबसे बड़ा कारण पतंग उड़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला चाइनीज़ मांझा है । इस मांझे के इस्तेमाल से उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों समेत रामपुर में कई मौतों के साथ दर्जनों लोगों के घायल होने का सिलसिला जारी है । अब जिला प्रशासन चाइनीज मांझा का इस्तेमाल करने वाले लोगों पर रासुका व गैंगस्टर की कार्रवाई करने की तैयारी में है।

बता दें कि रामपुर नवाबों का शहर है जिसके चलते यहां पर अन्य खेलों के साथ-साथ पतंगबाजी भी की जाती है। पतंगबाजी की शौकीन मैदानों से लेकर अपने मकानों की छत तक पर खड़े होकर पतंग उड़ाया करते हैं जनपद वासियों का यह शौक काफी पुराना है जो बदस्तूर आज भी जारी है। कुछ साल पहले तक पतंगबाजी में इस्तेमाल किए जाने वाला मांझा देसी हुआ करता था लेकिन वक्त बदला और इस शोक का लुत्फ उठाने वाले लोगों के चाइनीस मांझे ने जगह ले ली । जिसके बाद से इस घातक चाइनीज़ मांझा का खूनी खेल शुरू हो गया। लिहाजा रामपुर शहर और आसपास के इलाकों में यह प्रतिबंधित चाइनीज़ मांझा खूब धड़ल्ले से बिक रहा था । लेकिन जब यह लोगों की मौत का सबब बनता गया तो प्रशासन ने इस पर अपनी निगाहें गड़ा दी जगह जगह छापेमारी की गई और इस मांझे को बेचने वालों की धरपकड़ शुरू की गई जिसके बाद अब प्रशासन इस अवैध कारोबार में लिप्त लोगों पर कड़ी कार्यवाही करने जा रहा है इस धंधे से जुड़े लोगों पर अब गैंगस्टर से लेकर रासुका तक की कार्यवाही की जाएगी।

गौरतलब है की चाइनीस मांझा पूरे देश में प्रतिबंधित है बावजूद इसके वह रामपुर में कैसे बिक रहा था यह बात चर्चा का विषय बनती जा रही है। प्रशासन ने सख्त रुख इतनी देर से क्यों किया जब यह घातक मांझा कई लोगों को अपना शिकार बनाकर मौत के घाट उतार चुका है। फिलहाल देर से ही सही दुरुस्त आए वाली कहावत पर अमल करते हुए कलेक्ट्रेट में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों और व्यापारियों के बीच इस घातक चाइनीस मांजे से हो रहे लोगों के जानी नुकसान को लेकर बैठकों का दौर शुरू हो चुका है । वही इसकी बिक्री व इस्तेमाल के विरोध में लोग भी सड़कों पर उतर आए हैं ।

वहीं इस मामले को लेकर अपर पुलिस अधीक्षक  संसार सिंह ने कहा यह दोनों ही जघन्य और सनसनी ख़ेज़ अपराध है। आदमी सड़क पर जा रहा है या मैदान में खेल रहा है यह अपनी छत पर घूम रहा है तो वह कभी भी मांजे की चपेट में आ सकता है इसलिए यह संसाधन से जुड़ा हुआ एक अपराध है तो आदमी कुछ लाभ के लिए यह सब काम कर रहे हैं। जो बेचने वाले हैं और इस्तेमाल करने वाले हैं उनके खिलाफ हम गैंगस्टर एक्ट के तहत और रासुका एक्ट के तहत कार्रवाई करेंगे।

 

Content Writer

Moulshree Tripathi