UP Civic Election: पहले चरण के नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन आज, एक हजार से ज्यादा प्रत्याशी जमा करेंगे पत्र

punjabkesari.in Monday, Apr 17, 2023 - 10:14 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में होने वाले नगर निकाय चुनाव 2023 में पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया का आज यानी सोमवार को अंतिम दिन है। इसलिए आज बहुत से उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे और कई पार्टियां अपना उम्मीदवार घोषित करेंगी। आज एक हजार से ज्यादा नामांकन पत्र जमा हो सकते हैं। वहीं, पहले चरण के नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया खत्म होने के बाद आज दूसरे चरण की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएंगी।



बता दें कि, राज्य में चुनाव दो चरणों में 4 मई तथा 11 मई को होगा जबकि 13 मई को मतों की गिनती की होगी। दरअसल, राज्य के 760 नगरीय निकाय चुनाव के अन्तर्गत कुल 14,684 पदों पर चुनाव होंगे। इसमें 17 महापौर, 1420 पार्षद, नगर पालिका परिषदों के 199 अध्यक्ष, नगर पालिका परिषदों के 5327 सदस्य, नगर पंचायतों के 544 अध्यक्ष और नगर पंचायतों के 7178 सदस्यों के निर्वाचन के लिये चुनाव होगा।

यह भी पढ़ेंः अतीक और अशरफ की हत्या का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, याचिका में की पूर्व जज की निगरानी में जांच की मांग



इस चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन है, इसलिए आज ज्यादा से ज्यादा नामांकन पत्र जमा होने की संभावना है। महापौर पद के लिए अब तक कुल 88, पार्षद के लिए 1907, नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए 149 तथा सदस्य पद के लिए 701 नामांकन फार्म बिके हैं। अब तक महापौर पद के लिए पांच, पार्षद को 429 नामांकन ही हो सके हैं। आज भाजपा, कांग्रेस, बसपा और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी नामांकन करेंगे। वहीं कई छोटे दलों तथा निर्दल उम्मीदवार भी पर्चा दाखिल करेंगे। वहीं, इन नामांकन पत्रों की जांच मंगलवार को की जाएगी। उसी दिन नामांकन पत्रों की जांच की रिपोर्ट भी जारी कर दी जाएगी। नामांकन कक्षों के गेट पर वैध प्रत्याशियों की सूची चस्पा होगी और 20 अप्रैल को नाम वापसी, 21 अप्रैल को प्रतीक आवंटन होगा।

Content Editor

Pooja Gill