UP: विभाजन की त्रासदी के शिकार लोगों को CM योगी ने दी मौन श्रद्धांजलि, पीड़ित परिवारों ने बयां किया दर्द

punjabkesari.in Sunday, Aug 14, 2022 - 11:38 PM (IST)

लखनऊ: अखंड भारत के विभाजन की त्रासदी की याद में रविवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पैदल मौन मार्च निकाला गया। विधानभवन से सरदार वल्लभ भाई पटेल प्रतिमा तक निकाले गये मौन मार्च का नेतृत्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस दौरान उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य के अलावा मंत्रिपरिषद के सदस्य और उनके साथ विभाजन की त्रासदी झेल चुके परिवारों के सदस्य मौन श्रद्धांजलि देते हुए चल रहे थे।       

मार्च सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा तक पहुंचा। यहां सीएम योगी ने विभाजन के दंश को दर्शाती प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में विभाजन की त्रासदी से जुड़ी तस्वीरें और उससे संबंधित जानकारियों को जनता के लिये प्रदर्शित किया गया था। मुख्यमंत्री ने दोनों डिप्टी सीएम के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन किया। विभाजन की त्रासदी झेल चुके परिवारों के सदस्यों ने सीएम से अपना दर्द भी बांटा। साथ ही बंटवारे के वक्त पाकिस्तान में अपना सर्वस्व छोड़कर यहां आये परिवारों ने उन वस्तुओं को भी सीएम को दिखाया, जिन्हें वो अपने साथ लेकर आये थे।

किसी के पास अपनी मां की याद से जुड़े सामान थे तो कोई पाकिस्तान से लेकर आये 1926 के बने बर्तनों को दिखा रहा था। भावुक कर देने वाली ये प्रदर्शनी सन् 1947 में हुई बर्बरता की याद तो दिला ही रही थी, साथ ही भारी कष्ट झेलकर पाकिस्तान से भारत आये शरणार्थी से पुरुषार्थी बने परिवारों के संघर्षों से भरी कहानी को भी बयां कर रही थी। आखिर में दोनों डिप्टी सीएम के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पहुंचे और राष्ट्रपिता को श्रद्धासुमन अर्पित किया।

Content Writer

Mamta Yadav