UP: वायु प्रदूषण को लेकर CM योगी गंभीर, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Jun 30, 2021 - 10:16 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद और आगरा समेत अन्य बड़े शहरों में वायु प्रदूषण में वृद्धि पर चिंता जताते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वायु प्रदूषण नियंत्रण तथा वायु गुणवत्ता के सुधार के लिए प्रभावी कार्य योजना बनाए जाने के निर्देश दिए हैं।       

योगी बुधवार को प्रदेश के 17 नॉन अटेनमेण्ट शहरों (एनएसी) में वायु प्रदूषण नियंत्रण और वायु गुणवत्ता में सुधार की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए सभी सम्बन्धित विभाग व संस्थाएं प्रभावी पहल करते हुए बेस्ट प्रैक्टिसेज को परस्पर साझा करें। उन्होंने इस संबंध में नगर निगम, वन विभाग एवं प्रदूषण नियंत्रण बोडर् के अधिकारियों को समन्वय बनाकर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी नॉन अटेनमेण्ट शहरों के लिए प्रदूषण स्रोतों के विस्तृत विश्लेषण करते हुए भविष्य की रणनीति बनायी जाए। प्रदेश के 10 लाख की ऊपर की आबादी वाले शहरों जैसे लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद और आगरा में वायु प्रदूषण में वृद्धि के चिन्ह्ति कारणों को दूर किया जाए। गोरखपुर में वायु प्रदूषण नियंत्रण तथा गुणवत्ता सुधार के लिए अपनायी गई रणनीति के प्रभावी परिणाम मिले हैं।

इसी प्रकार की रणनीति एवं मॉडल एक्शन प्लान को अन्य शहरों के लिए भी लागू किया जाए। उन्होंने जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला पर्यावरण समिति की नियमित बैठकें आयोजित कर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मनोज सिंह ने बताया कि वायु प्रदूषण के नियंत्रण और वायु गुणवत्ता के सुधार के लिए एयर क्वालिटी मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक की जा चुकी है। इस बैठक में प्रत्येक नॉन अटेनमेण्ट शहर की वायु गुणवत्ता की स्थिति और अच्छी वायु गुणवत्ता वाले दिनों की संख्या का रिपोटर् काडर् प्रस्तुत किया गया। उन्होंने बताया कि आगामी शीत ऋतु में गे्रडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (जीआरएपी) के कार्यान्वयन की अग्रिम तैयारी के लिए रणनीति बनाते हुए माइक्रो प्लानिंग की जा रही है। वायु प्रदूषण के नियंत्रण के लिए उत्तरदायी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static