यूपी DGP का दावा, एक वर्ष में राज्य की कानून व्यवस्था में हुआ व्यापक सुधार

punjabkesari.in Monday, Apr 30, 2018 - 02:30 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने गत एक वर्ष में राज्य की कानून व्यवस्था में व्यापक सुधार का दावा किया। उन्होंने कहा कि अपराधियों की गिरफ्तारी के साथ-साथ उन्हें सख्त सजा दिलाने के लिए अदालत में मजबूती के साथ पैरवी भी की जाएगी। कानून व्यवस्था की समीक्षा सहित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने आए सिंह ने संवादाताओं से कहा कि महिलाओं एवं बच्चियों के अलावा गंभीर अपराधों के मामलों में सख्ती से निपटा जाएगा और ऐसे मामलों के यथाशीध्र निपटारे के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अपराध पर नियंत्रण के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं और जरूरत पड़ने पर अपराधियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि महिला एवं बच्चियों के प्रति अपराध को रोकने एवं त्वरित कार्रवाई के मद्देनजर हेल्प लाइन नंबर 1090 और एंटी रोमियों स्वॉयड को डायल 100 जोड़ा जाएगा। सिंह ने कहा कि पर्यटकों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय स्तर पर यातायात पुलिस के गठन के प्रयास किए जा रहे हैं।

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि एक साल में राज्य में कोई भी सांप्रदायिक दंगा नहीं हुआ है। भू-माफियों एवं गैंगेस्टरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। गैंगेस्टर एक्ट के मामलों में प्रदेश में 198 करोड़ की सम्पत्तियां जब्त की गई हैं जबकि 14 हजार से अधिक मामलों में 13 हजार से अधिक अपराधी पकड़े जा चुके हैं। बाकी बचे मामलों में गिरफ्तारी के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। वाराणसी जिला जेल में पिछले दिनों कैदियों के पास मिले मोबाइल फोन बरामद होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस मामले में पुलिस और जेल प्रशासन की ओर से मिलकर काम किए जा रहे हैं। आने वाले समय में इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

सिंह ने कहा कि यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए पुलिस और परिवहन विभाग मिलकर काम करेगा, जिससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी। इससे पहले  सिंह ने मोटरसाइकिल सवार महिला एंटी रोमियो स्वॉयड दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पुलिस लाइन में बच्चों के हॉस्टल एवं पार्क का उद्घाटन और पुलिस द्वारा आयोजित 10 दिवसीय समर कैंप के समापन पर प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किया। उन्होंने मुख्य आरक्षी सी के सिंह की पुस्तक ‘अंजना वाणी’ का विमोचन सहित कई कार्यक्रमों में भाग लिया।

Anil Kapoor