यूपी में कानून व्यवस्था को लेकर बोले DGP, अफसरों को दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2017 - 12:29 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह ने जिलों के सभी अधिकारियों को गोरक्षा आदि के नाम पर कानून हाथ में लेने वालों के खिलाफ कड़ाई से निपटने के निर्देश दिए।

सिंह ने शाम वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से विभिन्न बिन्दुओं पर समस्त जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए। उन्होंने एन्टी रोमियो स्क्वायड के सम्बन्ध में आदेश दिया है कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक स्क्वायड की स्वयं ब्रीफिंग करें और इसके एक स्टैडिंग आदेश तैयार करा लें जिसमें स्पष्ट रूप से वर्णित हो कि स्क्वायड को किसी प्रकार की कोई तफ्तीश नहीं करनी है, केवल उदंड व्यक्तियों के खिलाफ ही कार्रवाई की जाए, जो भाव शालीनता से परिलक्षित हो।

उन्होंनेे कहा कि ऐसे सभी व्यक्तियों को जेल न भेजा जाए, बल्कि उनके अभिभावकों को बुलाकर समझाया जाए। एन्टी रोमियो स्क्वायड यथासम्भव कार्रवाई को बाडी कैमरा या वीडियो कैमरे से रिकार्ड करें। सिंह ने गोरक्षा के संबंध में कहा कि अगर कोई भी इस मामले कानून को हाथ लेने तथा हिंसा और अराजकता करे तो ऐसे लोगों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाए।

कानून व्यवस्था के संबंध में उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में कोई नई परम्परा स्थापित नहीं होगी, किसी मुद्दे पर रोड जाम होने नहीं दिया जाएगा। सभी बड़े कस्बों और जिला मुख्यालय पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं समस्त अधिकारी जनप्रतिनिधियों की बैठक कर उनका सहयोग लें। इसी तरह लेबर यूनियन, अधिवक्ता एवं समाज के अन्य प्रबुद्ध वर्गों के साथ बैठक कर उनका विश्वास जीता जाए। उन्होंने यातायात व्यवस्था में अपेक्षित सुधार लाने के लिए अतिक्रमणकर्ता के खिलाफ कार्रवाई कर यातायात नियमों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए।