UP ELECTION 2017: चुनाव के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा सील

punjabkesari.in Sunday, Feb 26, 2017 - 12:33 PM (IST)

बलरामपुर:उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के कल होने वाले मतदान के मद्देनजर उत्तर प्रदेश मे देवीपाटन मंडल के बहराइच ,श्रावस्ती और बलरामपुर जिले से सटी भारत-नेपाल सीमा को आज सील कर दिया गया। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) 50वी वाहिनी के उप कमाण्डेन्ट जनार्दन मिश्र ने बताया कि पांचवे चरण मे होने वाले मतदान मे सीमा पार से राष्ट्र विरोधी ताकतों द्वारा किसी प्रकार की गड़बडी की आशंका के मद्देनजर सीमा को सील कर दिया गया है। मंडल के तीन सीमावर्ती जिलों मे बहराइच की 98.5, श्रावस्ती की 51 और बलरामपुर की 94.5 किलोमीटर सीमाएं खुली है।

सीमा पर आने-जाने वालों की सघन तलाशी ले रहे जवान
उन्होने बताया कि नेपाल मित्र राष्ट्र होने की वजह से केवल आपातकालीन सेवाएं पूरी तरह जांच पड़ताल के बाद ही दी जा रही है। मिश्रा ने बताया कि सीमा क्षेत्रों मे लगे सीसीटीवी कैमरे ,डाग स्क्वायड ,बम निरोधक दस्ता ,अग्निशमन दल ,मेटल डिटेक्टर और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी प्रकार के उपकरणों को सक्रिय कर दिया गया है । एस एस बी 50 और 9बीएन के लगभग सभी 2200 पुरुष और महिला जवानों की चौकसी बढ़ा दी गई है। सभी निगरानी चौकियों पर तैनात जवानों के दल सीमा पर आने जाने वालों की सघन तलाशी ले रहे हैं। संदिग्ध महिलाओं की तलाशी के लिए महिला शाखा की विशेष टुकड़ियों को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि करीब 94.5 किलोमीटर खुली सीमा के जंगली, दुर्गम, गैर परम्परागत रास्तों ,सड़क मार्ग और पगडन्डियों से निजी वाहनों और बसों से आने जाने वालों लोगों की गहन पड़ताल की जा रही है।

इलाके में दोहरी नागरिकता लेकर रह रहे लोगों की कराई जा रही पहचान
इसके अलावा गोण्डा -बढऩी रेल प्रखंड पर संचालित सभी रेलगाड़ियों में एसएसबी जवान, आरपीएफ, जीआरपी, नागरिक पुलिस और खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर सभी यात्रियों के सामानों की तलाशी और सघन पड़ताल में जुटे हैं। सीमा से 15 किलोमीटर अंदर की परिधि में एसएसबी अपने अधिकारों का पूर्णतया इस्तेमाल कर मतदान प्रभावित करने वाले अवांछित और असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्रवाई कर रही है। उन्होंने बताया कि सीमावर्ती इलाकों मे दोहरी नागरिकता लेकर रह रहे लोगों की पहचान कराई जा रही है। धर्मशालाओं और मदरसों में रह रहे बाहरी लोगों के बारे मे जानकारी हासिल की जा रही है। चुनाव के मद्देनजर शराब और अन्य मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए आबकारी टीम भी छापेमारी कर रही है।