नामांकन शुरू होते ही कृष्ण नगरी मथुरा में उड़ी आचार संहिता की धज्जियां

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2017 - 04:33 PM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में विधानसभा चुनाव की नामाकंन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन की बाढ़ आ गई है। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि वृंदावन विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी के खिलाफ हाइवे क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मुकदमा दर्ज किया गया है जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस के उम्मीदवारों को आचार संहिता के उल्लघंन का दोषी करार देते हुए नोटिस जारी किए गए हैं। अपर जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने बताया कि वृन्दावन विधान सभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी तथा पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा के खिलाफ आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। शर्मा ने हाईवे क्षेत्र में बाकलपुर गांव के सरकारी स्कूल में बिना प्रशासन की अनुमति के चुनाव सभा की, जो आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन है।

आचार संहिता के उल्लंघन पर जारी किया गया नोटिस
अपर जिलाधिकारी ने बताया कि यह बैठक बिना अनुमति के की गई जबकि जिले में धारा 144 लगी हुई है इसलिए भी उनके खिलाफ धारा 123 (2) जनप्रतिनिधि अधिनियम तथा 188/171 आईपीसी में मुकदमा दर्ज किया गया है। कुमार ने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद भी भाजपा ने किसान सम्मेलन में खाने के पैकेट बांटे गए तथा व्यापारी सम्मेलन में पार्टी का झंडा लगाया गया। चूंकि पार्टी के ये दोनों कार्य भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हैं इसलिए उन्हें नोटिस जारी किया गया है।

वाहन में डीजल भरवाने के लिए 100-100 रूपए की पर्चियां बांटी
उन्होंने बताया कि शुक्रवार को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप माथुर, बसपा प्रत्याशी श्याम सुन्दर शर्मा एवं योगेश द्विवेदी को भी नोटिस जारी किया गया है। वृन्दावन सीट से कांग्रेस प्रत्याशी माथुर पर आरोप है कि उन्होंने नामांकन दाखिल करने के बाद समर्थकों को वाहन में डीजल भरवाने के लिए 100-100 रूपए की पर्चियां बांटी जबकि मांट विधान सभा सीट से बसपा प्रत्याशी श्याम सुन्दर शर्मा ने अपने वाहन में लाउड स्पीकर तथा एक से अधिक झंडों का इस्तेमाल किया। वृन्दावन सीट से बसपा प्रत्याशी योगेश द्विवेदी ने नामांकन दाखिल करने के बाद बिना अनुमति के जलूस निकाला। तीनों प्रत्याशियों को नोटिस का जवाब अविलम्ब देने को कहा गया है।

UP Hindi News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें