UP: विधान परिषद की 12 सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित, 9 से 10 सीटें जीत सकती है BJP

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 03:44 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 12 सीटों के लिए चुनाव का कार्यक्रम बुधवार को घोषित कर दिया गया। परिषद की इन 12 सीटों पर निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल आगामी 30 जनवरी को पूरा हो रहा है। इनमें प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा, विधान परिषद के सभापति रमेश यादव और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी शामिल हैं।

12 सीटों के चुनाव के लिए 11 जनवरी को जारी होगी अधिसूचना
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक विधान परिषद की इन 12 सीटों के चुनाव के लिए अधिसूचना आगामी 11 जनवरी को जारी होगी और 18 जनवरी तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 21 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 28 जनवरी को होगा और उसी दिन शाम को मतगणना भी की जाएगी।

परिषद के इन सदस्यों का कार्यकाल हो रहा समाप्त
गौरतलब है कि आगामी 30 जनवरी 2021 को विधानसभा क्षेत्र की परिषद में 11 सीटें रिक्त हो रही हैं। एक सीट नसीमुद्दीन सिद्दीकी की सदस्यता रद्’ होने से पहले से ही रिक्त चल रही है। परिषद की सीटें ही रिक्त नहीं हो रही हैं बल्कि वहां की संवैधानिक सीटें भी इसके साथ रिक्त होंगी। परिषद के सभापति रमेश यादव‚ उप मुख्यमंत्री व नेता सदन ड़ॉ. दिनेश शर्मा‚ नेता विपक्ष अहमद हसन के साथ ही भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का कार्यकाल भी खत्म होगा। इनके साथ ही आशू मलिक‚ रामजतन राजभर‚ वीरेन्द्र सिंह‚ साहब सिंह सैनी‚ धर्मवीर सिंह अशोक‚ प्रदीप कुमार जाटव‚ लक्ष्मण प्रसाद आचार्य का कार्यकाल भी खत्म होगा। विशेषज्ञों के अनुसार विधानसभा सदस्यों की संख्या बल के आधार पर भाजपा इनमें से 9 या 10 सीटें जीत सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static