UP Election: शामली में योगी सरकार के मंत्री सुरेश राणा का इम्तिहान, मृगांका करेंगी कैराना फतह की कोशिश

punjabkesari.in Monday, Feb 07, 2022 - 04:06 PM (IST)

शामली: कानून-व्यवस्था को मुख्य मुद्दा बना कर शामली के चुनावी रणक्षेत्र में उतरी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जिले की तीनों विधानसभाओ सीटों कैराना, शामली और थानाभवन पर सीधे मुकाबले में है। थाना भवन में योगी सरकार के मंत्री सुरेश राणा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) गठबंधन उम्मीदवार नाहिद हसन को अपनी सीट बचाने के लिये क्षेत्र के प्रभावशाली नेता रहे स्वर्गीय हुकुम सिंह की पुत्री और भाजपा प्रत्याशी मृगांका सिंह से कड़ा मुकाबला करना पड़ेगा।

वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा ने शामली और थाना भवन पर भगवा फहराया था जबकि सपा को मुस्लिम बाहुल्य कैराना में जीत हासिल हुयी थी। यूं तो जिले की सभी तीन सीटों पर भाजपा और सपा-रालोद गठबंधन के बीच सीधे मुकाबले के कयास लगाये जा रहे हैं मगर कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार न सिफर् चौंका सकते हैं बल्कि इन दोनो दलों के समीकरण में खासा प्रभाव डाल सकते हैं। भाजपा ने उम्मीद के मुताबिक तीनों विधानसभा सीटों पर वही प्रत्याशी बनाए है जिन्हें पिछले चुनाव में उतारा था। कैराना विधानसभा सीट पर भाजपा ने एक बार फिर मृगांका पर दांव लगाया है, जिनका मुकाबला गैंगस्टर एक्ट के तहत आरोपी एवं जेल में बंद वर्तमान विधायक नाहिद हसन से होगा।

नाहिद हसन को एक मामले में पुलिस ने 15 जनवरी को उस समय गिरफ्तार कर लिया था, जब वह आत्मसमर्पण करने जा रहे थे। इस घटना ने भाजपा को बैठे बिठाये सपा के खिलाफ राजनीति के अपराधीकरण का मुद्दा दे दिया है। मुफ्त बिजली,पानी,स्वास्थ्य और चिकित्सा के अलावा विकास के मुद्दे पर किस्मत आजमा रही आम आदमी पार्टी (आप) ध्रुवीकरण की राजनीति में फिलहाल मुकाबले से बाहर होती नजर आ रही है, वहीं बसपा के प्रत्याशी को मतदाता केवल भाजपा के वोट काटने वाला उम्मीदवार मान रहे है, क्योंकि कैराना सीट पर बसपा के उम्मीदवार की बिरादरी के मतदाता हमेशा से ही भाजपा का समर्थन करते आए है।

शामली सदर विधानसभा सीट से भाजपा ने अपने वर्तमान विधायक तेजिंद्र निर्वाल को टिकट देकर फिर से मैदान में उतारा है जबकि सपा-लोकदल गठबन्धन प्रत्याशी के रूप में भाजपा छोड़कर लोकदल में गए पूर्व जिलापंचायत अध्यक्षा के पति प्रसन्न चौधरी पर विश्वास जताया है, बसपा प्रत्याशी बिजेंद्र मलिक और आम आदमी पार्टी के बिजेंद्र मलिक (कुडाना) को दौड़ से बाहर माना जा रहा है। भाजपा ने थानाभवन सीट पर गन्ना मंत्री सुरेश राणा पर अपना भरोसा जताया है, वहीं सपा-लोकदल गठबंधन की ओर से अशरफ अली को टिकट दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static