UP: रेलवे ट्रैक पर टैंट लगाकर बैठे किसान, आंदोलन के दौरान जमकर किया डांस

punjabkesari.in Friday, Feb 19, 2021 - 11:02 AM (IST)

शामली: यूपी के शामली में रेल रोको अभियान के तहत किसान रेलवे ट्रैक पर टैंट लगाकर धरने पर बैठ गए हैं। आंदोलन में मौजूद किसानों ने हुक्के की गुड़गुड़ाहट का लुत्फ उठाते हुए जमकर डांस भी किया। धरने पर डटे किसान नेताओं ने बताया कि कृषि कानून वापस नहीं होने तक आंदोलन जारी रहेगा। संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको अभियान के आह्वान के बाद गुरूवार को शामली में भी भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं द्वारा रेलवे ट्रैक को बाधित किया गया। भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता दोपहर 12 बजे शामली के धीमानपुरा रेलवे क्रासिंग पर जमा हुए। यहां पर कार्यकर्ताओं ने पहले तो रेलवे ट्रैक पर टैंट लगवाया और फिर हुक्का लेकर ट्रक पर बैठ गए। पूर्व सूचना के आधार पर मौके पर आरपीएफ, जीआरपी और जिले के अन्य कई थानों की फोर्स रेलवे स्टेशन परिसर और क्रासिंग पर तैनात की गई थी, लेकिन पुलिस द्वारा भाकियू कार्यकर्ताओं को आंदोलन करने से नही रोका गया। शाम चार बजे के बाद किसान स्वत: ही रेलवे ट्रैक खाली कर चले गए।

किसान धुनों पर जमकर किया डांस
रेल रोको अभियान के तहत रेलवे ट्रैक पर मौजूद भाकियू कार्यकर्ता किसान आंदोलन में लोकप्रिय हुए संगीत पर डांस भी करते नजर आए। किसानों ने रेलवे ट्रैक पर ही हुक्के का भी इंतजाम किया था, जिसका वें बारी-बारी लुत्फ उठा रहे थे। इसके अलावा किसानों के रेल रोको अभियान की पूर्व सूचना के तहत अधिकारियों द्वारा सुबह सवेरे से ही शामली समेत जिले के अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किए गए थे। शामली रेलवे स्टेशन और रेलवे क्रासिंग पर जिले के कई थानों की पुलिस निगरानी करती दिखाई दी। इसके लिए रेलवे के आरपीएफ और जीआरपी थाने पर तैनात पुलिसकर्मी भी रेलवे संपत्ति की सुरक्षा के प्रति संवेदनशील नजर आए, हालांकि रेलवे ट्रैक को बाधित करने के अलावा किसानों का कहीं पर भी कोई उग्र रूप देखने को नही मिला। आंदोलन के दौरान रेलवे क्रासिंग पर यातायात प्रभावित हुआ, लेकिन ट्रैफिक पुलिस के जवान यातायात को जारी रखने के लिए मशक्कत करते दिखे, इससे जनता को काफी हद तक सहूलियत मिली।

जिलाध्यक्ष बोले, जारी रहेगा आंदोलन
भाकियू जिलाध्यक्ष कपिल खाटियान ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर शामली में रेल रोको अभियान चलाया गया। रेल रोको अभियान की समय सीमा दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक रखी गई थी। किसान तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब आंदोलन को तेज किया जाएगा। किसानों की विभिन्न राज्यों में महापंचायत भी लगातार चल रही है। जिलाध्यक्ष ने बताया कि यदि आलाकमान द्वारा आदेश दिया जाता है, तो यूपी में 10 लाख किसान तैयार है। इशारा मिलते ही दिल्ली का घेराव भी किया जा सकता है।
 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj