यूपी: सामान्य से कम बारिश से चिंतित हुए किसान तो उमस भरी गर्मी से बेहाल हुए लोग

punjabkesari.in Thursday, Jul 15, 2021 - 09:23 PM (IST)

लखनऊ:  मौसम विभाग के पूर्वानुमानों को बार बार धता बता रहा मानसून किसानों के माथे पर चिंता की सिलवटें गहरी कर रहा है वहीं उमस भरी गर्मी से जनजीवन बेहाल है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में एक जून से अब तक 180.8 मिमी औसम वर्षा हुयी है जो सामान्य वर्षा से 219.2 मिमी के सापेक्ष 82 फीसदी है। विभाग ने अगले 72 घंटों में प्रदेश के अनेक स्थानों पर वर्षा का अनुमान जताया है। बारिश के इंतजार में ग्रामीण इलाकों में पूजा पाठ और टोना टोटके का दौर चल पड़ा है वहीं कई समृद्ध किसानों ने डीजल पंप सेट के जरिये भूमिगत जल से खेतों की जुताई शुरू कर दी है जबकि वर्षा जल से खेत बुवाई कर चुके किसानों को सिंचाई के लिये ऊपर वाले का भरोसा है। डीजल के महंगी कीमत के चलते मध्यम और अल्प वर्ग के किसानो को इस उपाय के लिये ज्यादा जेब ढीली करनी पड रही है।       

इस बीच प्रदेश के राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के वर्तमान में सभी तटबन्ध सुरक्षित हैं, कहीं भी किसी प्रकार की चिन्ताजनक परिस्थिति नहीं है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 4.2 मिमी औसत वर्षा हुई है, जो सामान्य वर्षा से 11.5 मिमी के सापेक्ष 36 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि रोहिणी नदी, त्रिमोहिनी घाट गोरखपुर पर खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही है। प्रदेश के वर्षा से प्रभावित जिलों में राहत एवं बचाव कार्य के लिये एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा पीएसी की कुल 37 टीमें तैनाती की गयी है, 291 नावें बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगायी गयी है तथा 126 मेडिकल टीमें लगायी गयी है।

वहीं एनडीआरएफ, एसडीआरएफ द्वारा 152 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। प्रसाद ने बताया कि अब तक कुल 3675 ड्राई राशन किट वितरित किए गये हैं। अब तक कुल 11,701 फूड पैकेट वितरित किए गए हैं। प्रदेश में 330 बाढ़ शरणालय तथा 590 बाढ़ चैकी स्थापित की गयी है। पिछले 24 घंटों में स्थापित किए गए पशु शिविर की संख्या 04 अब तक कुल 140 पशु शिविर स्थापित किये गये हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static