UP: आज रात से सभी टोल पर Fastag जरूरी, नहीं तो देना होगा डबल जुर्माना

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2021 - 03:15 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आज यानि सोमवार की रात 12 बजे से सभी टोल प्लाजा (Toll Plaza) से कैश लेन बंद हो रहा है और फास्टटैग (Fastag) अनिवार्य हो रहा है। इसके बाद से यूपी के टोल से उन्हीं गाड़ियों को जाने की इजाजत होगी जिन पर फास्टटैग लगा होगा। किन्हीं कारणों से यदि आपका फास्टटैग काम नहीं कर रहा है तो आप इस लेन से गुजर पायेंगे। बस फीस डबल देनी पड़ेगी। हालांकि हर टोल पर रिचार्ज करने की भी व्यवस्था की गई है। फास्टटैग के अनिवार्य किये जाने को लेकर टोल प्लाजा पर किसी तरह की कोई दिक्कत न हो इसके लिए पुलिस भी लगाई जायेगी। भारत सरकार के सचिव ने यूपी के मुख्य सचिव को चिट्ठी लेकर सुरक्षा की मांग की है।

प्रतिदिन टोल से आने जाने वाले लोगों को राहत
बता दें कि प्रदेश में बहुत बड़ी संख्या में ऐसे लोग रहते हैं जिन्हें कामकाज के सिलसिले में प्रतिदिन दूसरे जनपद में जाना पड़ता है। ऐसे में बहुतेरे व्यापारियों, सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों को टोल पार करना पड़ता है और भारी-भरकम भुगतान करना पड़ता है। उन्हें अब टोल फीस में रियायत मिलेगी। इस संबंध में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लखनऊ के जीएम एनएन गिरि ने बताया कि 24 घंटे के भीतर उसी टोल से वापस आने पर आधी फीस माफ कर दी जायेगी। यानि की मान लीजिए किसी को एक जिले से दूसरे जिले में जाना है और रास्ते में टोल पर 100 रूपये देने होते हैं। ऐसे में 24 घंटे के भीतर वापसी पर सिर्फ 50 रूपये ही फास्टटैग से कटेंगे। इसके लिए कोई कागजी काम नहीं करना पड़ेगा बल्कि ये रियायत ऑटोमेटिकली हो जाएगी।

ऐसे वाहन स्वामियों के लिए वरदान साबित होगी फास्टटैग सुविधा
किसी भी टोल से 20 किलोमीटर की दूरी पर निवास करने वाले वाहन स्वामियों के लिए फास्टटैग की सुविधा वरदान साबित होगी। ऐसे लोग 275 रूपये में महीने भर टोल से आ जा सकेंगे। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया प्रयागराज के जीएम अश्विनी राय ने बताया कि इसके लिए भी कोई कागजी पास जारी नहीं किया जायेगा। फास्टटैग में ही इसकी व्यवस्था रहेगी। किसी दूसरे टोल से गुजरने पर उसके हिसाब से पैसे जरूर कट जायेंगे।

इन लोगों को हो सकती है परेशानी
किसी वजह से टोल पार करते समय आपका पैसा फास्टटैग से नहीं कटा और ऐसी सूरत में आप डबल पैसे देकर टोल पार कर सकेंगे लेकिन, कुछ समय बाद आपके फास्टटैग से भी पेसे कट गए। तो ऐसी सूरत में आपसे वसूले गये डबल पैसे वापस किये जाएंगे। लेकिन इसके लिए आपको उसी टोल से पैसे लेने होंगे। इस व्यवस्था से उन लोगों के लिए समस्या हो सकती है जो उसी रूट से वापस नहीं आते।


फास्टटैग से जल्द खत्म होगी ये व्यवस्था
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने सभी बैंकर्स को कहा है कि फास्टटैग में सेक्योरिटी मनी के नाम पर पैसे ब्लॉक न किये जाएं। अभी तक के नियम के मुताबिक यदि मिनीमम बैलेंस से ज्यादा पैसे नहीं हैं तो टोल प्लाजा पर फास्टटैग ब्लैकलिस्टेड बताने लगता है। जल्द ही ये व्यवस्था खत्म हो जायेगी। ऐसे में अब फास्टटैग धारियों को 200 से 250 रूपये का फायदा मिलेगा क्योंकि लगभग इतने ही पैसे सिक्योरिटी के नाम पर ब्लॉक रहते हैं।

Content Writer

Umakant yadav