यूपी में बेरोजगारों की बाढ़, जॉब फेयर में कंपनियां कुचल रहीं युवाओं के सपने

punjabkesari.in Wednesday, Sep 07, 2016 - 06:56 PM (IST)

आगरा(गौरव): यूपी की 21 करोड़ की आबादी में युवा रोजगार के लिए परेशान हैं। ऐसे में रोजागर दफतर द्वारा लगाए जाने वाले जॉब फेयर में कंपनियां युवाओं के सपनों को कुचल रही हैं। नौकरी के नाम पर युवाओं के अरमानों का कत्ल किया जा रहा है। जॉब फेयर में हायर एजूकेशन वाले अथ्यर्थियों को पांच हजार रुपये की नौकरी ऑफर की जा रही हैं। वो भी शहर के कोसों दूर। ऐसे में युवाओं को भविष्य की चिंता सताने लगी है। ताजमहल के शहर में युवाओं की ऐसी बेकदरी हो रही है।
 
आगरा के साईं की तकिया स्थित रोजगार कार्यालय में पिछले कई सालों से जॉब फेयर यानि रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष अब तक करीब 9 रोजगार मेले लगाए गए हैं। इस सितम्बर महीने में तीन रोजगार मेले लगाने की योजना है। इसके लिए 9 सितम्बर को रोजगार मेला लगेगा। अपर सांख्यिकी अधिकारी रामखिलाड़ी ने बताया कि इस बार मेले में दो कंपनियां शामिल हो रही हैं। एलआईसी और मायाबायो फर्टीलाइजर्स। एलआईसी सेल्स एक्जीक्यूटिव की पोस्ट के लिए इंटरव्यू लेगा। बताया गया है कि इसके लिए उन्होंने पांच हजार रुपये का मानदेय निर्धारित किया है। कुछ यही हाल दूसरी कंपनी का भी है। वहीं एक अन्य कंपनी ने नोएडा और गुरुग्राम में नौकरी के लिए अगस्त महीने में इंटरव्यू किए थे। इस इंटरव्यू से कुछ अथ्यर्थी सलेक्ट किए गए। नोएडा और गुरुग्राम में छह से आठ हजार रुपये की बात सुनकर अभ्यर्थी ने इसमें रुचि नहीं दिखाई।
 
25 पदों के लिए केवल पुरुष अभ्यर्थी
माया बायोफर्टीलाइजर सिकन्दरा द्वारा 25 पदों पर इंटरव्यू रखा गया है। इसमें केवल पुरुष अभ्यर्थी ही पात्र होंगे। कंपनी ने शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट से स्नातक मांगी है। आधी आबादी के लिए इस कंपनी में कोई जगह नहीं दी गई है।
 
73 हजार बेरोजगार रजिस्टर्ड
अपर सांख्यिकी अधिकारी रामखिलाड़ी ने बताया कि कंपनिया आती हैं, लेकिन वेतनमान कम होने के कारण बच्चे कम रुचि दिखाते हैं। रोजगार कार्यालय लगातार बेरोजगार युवाओं के लिए जॉब फेयर का आयोजन करता है। 9 सितम्बर को भी रोजगार मेला आयोजित होगा। इसके लिए सूचना जारी कर दी गई है। कार्यालय में 73 हजार बेरोजगार रजिस्टर्ड हैं।