यूपीः औषधीय गुणों से युक्त अर्जुन, नीम व कदंब सहित 3 करोड़ पौधे लगाएगा वन विभाग

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 01:08 PM (IST)

लखनऊः  मानव जीवन वृक्षों से जुड़ा हुआ है। वृक्षों की हरियाली, छांव के बिना जीवन की कल्पना भी संभव नहीं है।  कोरोना महामारी के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में औषधीय पौधों का महत्व समझते हुए उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई में वृहद वृक्षारोपण अभियान शुरू करेगी। जुलाई में शुरू होने जा रहे अभियान में औषधीय और पोषक तत्वों वाले पौधे लगाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि आने वाली पीढ़ियों को भविष्य में हर तरह की बीमारी से सुरक्षित रहने में मदद मिल सके।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि वन विभाग द्वारा उपलब्ध जानकारी के मुताबिक अर्जुन, नीम, कदंब, अशोक, हेबिसकस, दहुजन और अमलतास जैसे औषधीय तथा सुगंधित पौधों को अगले महीने शुरू होने वाले वृक्षारोपण अभियान के दौरान लगाए जाने वाले पौधों में शामिल किया जाएगा। राज्य सरकार ने औषधि तथा पोषण देने वाले पौधों की करीब तीन दर्जन प्रजातियां भी इस वृक्षारोपण अभियान के दौरान लगवाने का लक्ष्य रखा है।

बता दें कि इस अभियान के दौरान औषधीय गुणों से युक्त कुल दो करोड़ 82 लाख 5994 पौधे लगाए जाएंगे। वन विभाग को इस अभियान के लिए नोडल महकमा बनाया गया है। कुल 27 विभागों की मदद से इसमें पूरी मुहिम को चलाया जाएगा। विभिन्न विभागों को कुल 19 करोड़ 20 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। वहीं, वन विभाग बाकी बचे 10 करोड़ 80 लाख पौधे लगाएगा।

 

Content Writer

Moulshree Tripathi