लोकसभा चुनाव से पहले UP को मिली 1 लाख करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की सौगात

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2019 - 06:11 PM (IST)

लखनऊ: केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी नितिन गडकरी ने गुरुवार को 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। सिंह और केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में 1 लाख 10 हजार 154 करोड़ रुपए से ज्यादा की 80 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

गृह मंत्री एवं लखनऊ से सांसद सिंह ने इस मौके पर कहा कि आज इस ऐतिहासिक दिन पर लखनऊ पूरे उत्तर प्रदेश के लिए ‘लक-नाऊ’ बन गया है। दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी चाहते थे कि लखनऊ एक विश्वस्तरीय शहर बने। आज जो भी किया जा रहा है, वह उनके सपनों को पूरा करेगा। यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। गृह मंत्री ने केन्द्रीय भूतल परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री गडकरी से आग्रह किया कि वह गुजरात की तरह गोमती में ‘सी-प्लेन सेवा’ और ‘फ्लाइंग बस सेवा’ शुरू करें। इस पर गडकरी ने सहमति जताई।

गडकरी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर आरोप लगाते हुए कहा कि पिछली सरकारों के दौरान भूमि अधिग्रहण को लेकर दिक्कतें होती थीं। पहले पता नहीं चलता था कि सड़क पर गड्ढे हैं, या गड्ढों में सड़क। गडकरी ने कहा कि पिछले साढ़े 4 साल के दौरान उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों की लम्बाई दोगुनी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि विमान सेवाओं की तरह देश के जलमार्गों के लिए भी यातायात नियंत्रण प्रणाली लागू की जाएगी। गडकरी ने कहा कि गंगा की सफाई का 30 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

Anil Kapoor