UP GIS-2023: फर्रुखाबाद से भी 3062 करोड़ रुपए के निवेश का रखा गया प्रस्ताव, रोजगार की संभावनाएं होंगी प्रबल

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2023 - 03:37 PM (IST)

फर्रुखाबाद (दिलीप कटियार): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फर्रुखाबाद (Farrukhabad) जिले में अब औद्योगिक माहौल बदलने वाला है, क्योंकि यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (UP Global Investors Summit) को लेकर फर्रुखाबाद कलेक्टेट सभागार में निवेश कुंभ का आयोजन हुआ। लखनऊ (Lucknow) में हो रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट कार्यक्रम का निवेश कुंभ में सजीव प्रसारण किया जा रहा है। इस समिट के माध्यम से जिस तरह से उद्यमियों ने होटल, फूड प्रोडक्ट, जरी जरदोजी समेत विभिन्न इंडस्ट्रियों में रुचि दिखाई है, उससे न सिर्फ जिले में एक बड़े स्तर पर रोजगार की संभावनाएं प्रबल होंगी, बल्कि औद्योगिक क्षेत्र भी काफी प्रबल होगा।

यह भी पढ़ेंः यूपी में 75 हजार करोड़ का निवेश करेंगे मुकेश अंबानी, हर गांव में 5G और JIO स्‍कूल की सौगात

जिले से 3062 करोड़ रुपए के निवेश का रखा प्रस्ताव
मिली जानकारी के मुताबिक जिले से भी 3062 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव रखा गया है। इससे विभिन्न प्रकार के उद्यमों के स्थापित होने से बेहतरीन संभावनाए भी बनेंगी। उद्योग के मामले में अपना जिला बेहद ही पिछड़ा है। देखा जाए तो अपने जिले में ऐसा कोई उद्यम नहीं है, जिसमें सैकड़ों लोगों को रोजगार मिला हो। इतना जरूर है कि जरी जरदोजी और छपाई का जो यहां पर कारोबार है, उसमें सैकड़ों लोगों को रोजगार मिल रहा है। बड़े शहरों से सीधे कनेक्टिविटी न होने का भी नतीजा है कि यहां पर उद्योग धंधे सही तरीके से फल फूल नही रहे हैं। छपाई उद्योग भी यहां पर सिमट सा रहा है। अब जबकि शासन स्तर से औद्योगिक माहौल बनाने के जो प्रयास शुरू किए गए हैं उससे जिले में भी अनुकूल माहौल बनते दिखाई पड़ रहा है।

यह भी पढ़ेंः UP GIS 2023 में CM योगी बोले- 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश का मिला प्रस्ताव, लोगों को मिलेगा रोजगार

125 करोड़ की लागत से स्थापित होगी मिल्क एंड फूड इंडस्ट्री
ग्लोबल समिट के माध्यम से जिले के उद्यमियों को यहां पर काफी प्रभावित किया गया था, इसी का नतीजा है कि जिले में औद्योगिक निवेश के लिए बड़े स्तर पर उद्यमी आगे आए हैं। यह जिले के लिए काफी सुखद माना जा रहा है। यहां पर न सिर्फ फूड बल्कि फर्नीचर, आयल, फ्लोर मिल, पोटेटो स्टार्च, इंब्रायडरी इंडस्ट्री पर उद्यमियों की ओर से निवेश किए जाने का प्रस्ताव रखा गया है। सबसे अधिक जोर यहां पर शीतगृह इंडस्ट्री पर है तो वहीं फ्लोर मिल और आयल मिल के अलावा होटल इंडस्ट्री पर भी उद्यमियों ने खासी रुचि दिखाई है। 125 करोड़ की लागत से मिल्क एंड फूड इंडस्ट्री के भी स्थापित होने की प्लानिंग बनाई गई है। इसके अलावा पीवीसी पाइप, वेयर हाउस, बायो बेस्ट प्लांट पर भी भारी निवेश होगा।

Content Editor

Pooja Gill