UP में निवेशक सम्‍मेलन से पहले, UP GIS-23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज का होगा आयोजन

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 07:27 PM (IST)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में होने वाले UP GIS-23 से पहले विद्यार्थियों और युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए  UP GIS-23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी रविवार को एक आधिकारिक बयान के माध्यम से दी गई।

4 से 5 फरवरी को IGP में होगा आयोजन
आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक सम्मेलन UP GIS- 2023 से पहले देश भर के विद्यार्थियों और पेशेवरों को आकर्षक नकद पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। इसके लिए आगामी चार से पांच फरवरी को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 'यूपी जीआईएस 23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज' का आयोजन किया गया है। सरकार इसके जरिए बड़ी संख्या में बच्चों और युवाओं को भी उत्तर प्रदेश की विकास यात्रा में भागीदार बनाना चाहती है। क्विज मास्टर कुशन पटेल के दिशा निर्देशन में आयोजित हो रही यह प्रतियोगिता तीन अलग अलग वर्गों में आयोजित की जाएगी।

नकद पुरस्कार जीतने का मौका
यूपी वैश्चिक निवेशक सम्मेलन का आयोजन कर रही इन्वेस्ट यूपी की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में बिजनेस क्विज, इंडिया क्विज और इंडिया क्विज (स्कूल) की तीनों श्रेणी के लिए अलग-अलग पुरस्कार राशि का निर्धारण किया गया है। यूपी जीआईएस 23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज' के तहत एक श्रेणी 'बिजनेस क्विज' में प्रश्नों को कारोबारी जगत पर केंद्रित रखा जाएगा है। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के ज्यूपिटर हॉल में चार और पांच फरवरी को आयोजित इस दो दिवसीय प्रतियोगिता के पहले दिन बिजनेस क्विज का आयोजन होगा। इसमें विश्व के बड़े कारोबारी ब्रांड, वित्त, प्रौद्योगिकी , मानव संसाधन, सिस्टम एंड प्रोसेस, कारोबारी हस्तियों सहित कारोबार जगत से जुड़ी जानकारियों पर आधारित प्रश्न होंगे।

हिस्सा लेने के लिए अलग अलग फॉर्म भरने होंगे
बयान के मुताबिक वहीं दूसरे दिन आयोजित होने वाले इंडिया क्विज और इंडिया क्विज (स्कूल) में सामान्य ज्ञान, समसामयिकी और कारोबारी जगत से संबंधित प्रश्न होंगे। उन्होंने बताया कि क्विज प्रतियोगिता के दो वर्ग (बिजनेस क्विज और इंडिया क्विज) सभी के लिए खुले हैं। इसमें बिजनेस क्विज का आयोजन चार फरवरी को दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा। इसमें रिटेन प्रिलिम्स राउंड और उसके बाद सेमीफाइनल राउंड होगा। आखिर में आठ टीमों को फाइनल राउंड में जगह मिलेगी। एक टीम में न्यूनतम दो सदस्य शामिल होंगे। क्विज प्रतियोगिता सभी के लिए खुली होगी। इसके सदस्य स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राएं भी हो सकते हैं और पेशेवर भी। बयान में कहा गया कि प्रतियोगिता में पंजीकरण के लिए गूगल फॉर्म भरना होगा। इसके लिए क्यूआर कोड बनाया गया है जिसको स्कैन करना होगा। अलग-अलग श्रेणी के क्विज प्रारूप में हिस्सा लेने के लिए अलग अलग फॉर्म भरने होंगे। भाषा आनन्द

Content Editor

Prashant Tiwari