यूपी सरकार का ऐलान- रोज खांसी, जुकाम, बुखार की दवा लेने वालों की डिटेल भेजें मेडिकल स्टोर

punjabkesari.in Friday, May 15, 2020 - 05:39 PM (IST)

लखनऊः योगी सरकार ने प्रदेश के सभी मेडिकल स्टोर्स को अब खांसी, जुकाम, बुखार की दवा लेने वालों का ब्योरा यूपी सरकार को देने फरमान सुनाया है। जिसके चलते यूपी के ड्रग कंट्रोलर एके जैन ने इस संबंध में सभी जिला औषधि प्रशासन अधिकारी को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

बुखार, जुकाम और खांसी की दवा मांगने वालों की सरकार ने मांगी डिटेल 
निर्देशों के मुताबिक, सभी मेडिकल स्टोरों को जो कोई भी मेडिकल स्टोर पर बुखार, जुकाम और खांसी की दवा मांगने के लिए आए तो उसकी जानकारी सरकार को जरूर दी जाए। सरकार का इन तमाम चीजों के पीछे तर्क है कि कोविड-19 को लेकर इस कदम से ज्यादा जागरूकता फैलाई जा सकेगी। साथ ही सरकार के पास इन तमाम लोगों का डाटा भी उपलब्ध होगा और इससे स्कैन करके कोविड-19 के लोगों को लोगों की पहचान की जा सकेगी।

दवा लेने से पहले बताया होना नाम, पता, फोन नंबर
ऐसे में अब जब आप किसी मेडिकल स्टोर और संचालक के पास बुखार, जुकाम और खांसी की दवा खरीदने जाएंगे तो वो आपसे पूछेगा कि आपका नाम क्या है? आप कहां रहते हैं? और आपका मोबाइल नंबर क्या है? इस जानकारी के बाद बुखार, जुकाम और खांसी की दवा के बारे में भी मेडिकल स्टोर संचालक आपसे जानकारी लेगा।

शाम 5 बजे डाटा सरकार को भेजेंगे मेडिकल स्टोर संचालक
इसे गंभीरता से लेते हुए मेडिकल स्टोर संचालकों से कहा गया है कि वह तमाम डेटा रोज शाम 5 बजे तक सरकार द्वारा उपलब्ध गए पोर्टल पर अपलोड कर दें। यह डेटा सीधे राज्य सरकार को प्राप्त हो जाएगा। मेडिकल स्टोर को पोर्टल से सीधे डेटा डालने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static