किसान और गरीब को सस्ती बिजली दे रही यूपी सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 05:47 PM (IST)

 

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधान परिषद में बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सरकार किसानों और गरीबों को सस्ती बिजली दे रही है। जल्द ही बिलों को अंग्रेजी के स्थान पर हिन्दी भाषा में ही जारी करेगी।

शर्मा बुधवार को समाजवादी पार्टी के सदस्य मधुकर जेटली के बिजली की दरों को कम करने के संबंध में पूछे गये प्रश्न का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि बिजली कंपनियों को सात रुपये 74 पैसे प्रति यूनिट आपूर्ति पर खर्च है और राज्य सरकार किसानों को एक रुपया दस पैसे प्रति यूनिट तथा गरीबों को 100 यूनिट तीन रुपये के हिसाब से आपूर्ति कर रही है। सरकार ने 5800 करोड़ से सब्सिडी बढ़ाकर इस साल दस हजार 70 करोड़ कर दिया है।

इसके अलावा सपा की लीलावती कुशवाहा के बिजली की जरजर लाइनों कारण जन और पशु हानि के संबंध में पूछे गये प्रश्न पर श्री शर्मा ने बताया कि राज्य में अब तक 66 हजार किलोमीटर से अधिक बिजली के जरजर तार बदल चुके और यह काम जोरों पर चल रहा है। उनहोंने बताया बताया कि वर्ष 2017-18 में राज्य में बिजली के जजर तारों के कारण हुए हादसों में 2877 जनहानि और 2233 पुशओं की जान गई जबकि वर्ष 2018-19 में 3029 जनहानि और 1245 पशुहानि हुई । उन्होंने बताया कि बिजली के तारों के कारण जनहानि और पशुहानि के मामलों में 43 करोड़ की आर्थिक सहायता दी गई है।

बिजली के बिलों में गड़बडी से संबंधित सपा के परवेज अली के सवाल पर शर्मा ने बताया कि अमरोह में कुल 2981 बिलों में त्रूटि की शिकायत मिली थी। उन शिकायतों में से मात्र 28 शिकायतें ऐसी हैं जिनका निस्तारण नहीं हुआ जबकि अन्य बिलों को ठीक करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में दो लाख 67 हजार 356 बिलों की गड़बडी की शिकायत मिली और दो लाख 64 हजार 236 शिकायतों को निस्तारण हो गया,जिसका प्रतिशत 98 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई से दो किलो वाट बिजली कनेक्शन वाले उपभोक्तों के जिनका साल भर में 20 हजार रुपये बिल ही आता है नई व्यवस्था लागू की जा रही है। उन्होंने कहा कि बिलों में कम से कम त्रूूटि हो इसपर ध्यान दिया जा रहा है।



 

Tamanna Bhardwaj