कोरोना से निपटने के लिए UP सरकार ने कसी कमर, शामली जिला अस्पताल में किया गया मॉक ड्रिल, सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 11:39 PM (IST)

शामली: कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है और इससे निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। कोरोना की संभावित लहर को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर मंगलवार को जिला अस्पताल में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया, जिसमें लखनऊ से जिला अस्पताल पहुंची चिकित्सकों की एक टीम ने मॉक ड्रिल किया और कोरोना से निपटने के लिए अस्पताल में सभी संसाधनों की व्यवस्था को परखा।
PunjabKesari
लखनऊ से पहुंची चिकित्सकों की टीम ने कोरोना मॉक ड्रिल किया
नोडल अधिकारी डॉ. सत्य प्रकाश ने बताया चीन में कोरोना वायरस के मामले एक फिर बढ़ने लगे है। कोरोना की संभावित लहर के द्दष्टिगत प्रदेश सरकार गंभीर है। इसके चलते राज्य सरकार के निर्देशानुसार लखनऊ से जिला अस्पताल पहुंची चिकित्सकों की एक टीम ने कोरोना मॉक ड्रिल किया, जिसमें टीम में मौजूद चिकित्सककों ने कोरोना वायरस के संभावित खतरे से निपटने के लिए ऑक्सीजन प्लांट की क्रियाशीलता, वेंटिलेटर की व्यवस्था, आईसीयू की कार्यशीलता, उपकरणों का रखरखाव देखा। टीम को सभी प्रकार की व्यवस्था दुरुस्त मिलीं। इसके अलावा टीम ने एक डमी कोरोना मरीज बनाकर आपात स्थिति से निपटने के बारे में गंभीरता से जिला अस्पताल में तैनात चिकित्सकों को समझाया।

ये भी पढ़ें:- UP के अस्पतालों में मॉक ड्रिल: खुद जायजा लेने अस्पताल पहुंचे ब्रजेश पाठक, ठंड से कांपते मरीज को अपनी सदरी उतार कर पहनाई

PunjabKesari
जिला अस्पताल में तैनात सभी चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी रहे मौजूद
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि मॉक ड्रिल स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता, आइसोलेशन बेड की क्षमता, ऑक्सीजन-समर्थित बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर-समर्थित बेड, चिकित्सकों, नर्सों, पैरामेडिकल, आयुष चिकित्सकों की अधिकतम उपलब्धता जैसे मापदंडों को परखने के लिए किया गया। इसके अलावा मॉक ड्रिल में बिस्तर की उपलब्धता, जनशक्ति, रेफरल संसाधन, परीक्षण क्षमता, चिकित्सा रसद, टेलीमेडिसिन सेवाओं और चिकित्सा ऑक्सीजन की उपलब्धता सहित अन्य बातों का आकलन भी किया गया। मॉक ड्रिल के दौरान जिला अस्पताल में तैनात सभी चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static