‘एक जिला, एक उत्पाद'' के संबंध में राज्य स्थापना दिवस पर बड़ी घोषणा करेगी यूपी सरकार

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 10:35 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि राज्य के स्थापना दिवस 24 जनवरी को उनकी सरकार 'एक जिला, एक उत्पाद' (ओडीओपी) योजना से जुड़े उद्यमियों के लिये एक बड़ी घोषणा करेगी। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के साथ अवध शिल्प ग्राम में 'हुनर हाट' कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद कहा कि देश भर में जिन परंपरागत शिल्पकारों, कारीगरों, उद्यमियों का हुनर खत्म हो चुका था, उन्हें हुनर हाट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक नया मंच दिया है। 

उन्होंने कहा कि हर साल की तरह इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस समारोह पर ओडीओपी उद्यमियों के लिए प्रदेश सरकार एक बड़ी घोषणा करने वाली है। इससे और भी बड़ी संख्या में निवेशक निवेश के लिए आकर्षित होंगे। योगी ने कहा कि एक वक्त था जब उत्तर प्रदेश अपने परंपरागत उद्योगों को लेकर पहले स्थान पर था, लेकिन उपेक्षा के कारण इन उद्योगों को बढ़ावा नहीं मिल सका। मगर अब तस्वीर धीरे-धीरे बदल रही है। उत्तर प्रदेश अपने परंपरागत उद्यमों से विगत एक साल में पूरे देश के अंदर 28 फीसद निर्यात करने में सफल हो चुका है। 

प्रदेश सरकार राज्य में निवेश का माहौल बनाने के लिए भरपूर प्रयास कर रही है। नकवी ने इस मौके पर कहा कि अभी देश के अलग-अलग भाग में स्वदेशी वस्तुओं के निर्माण से हजारों लोग रोजगार पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि असम से बांस का सामान, कार्नाटक से चंदन का सामान, तमिलनाडु से लेकर केरल और बंगाल समेत देश के हर हिस्से में अपने हुनर की एक मजबूत विरासत है। सरकार इसे व्यवस्थित तरीके से सहेजने की दिशा में काम कर रही है।

Ajay kumar