शिक्षा की तस्वीर बदलने में जुटी UP सरकार! योगी के निर्देश- विधायकों और अफसरों को लेना होगा एक स्कूल गोद

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 01:20 PM (IST)

लखनऊ: दूसरी बार मुख्यमंत्री बने योगी आदित्यनाथ दोगुने जोश से काम करते नजर आ रहे हैं। योगी विकास पर ध्यान केंद्रीत करते हुए लगातार मंत्रियों और विधायकों को दिशा निर्देश दे रहे हैं। वहीं अब योगी सरकार दूसरे कार्यकाल में कामकाज संभालते ही प्राइमरी शिक्षा की तस्वीर को पूरी तरह बदलने में जुट गई है। जिसके चलते योगी आदित्यनाथ श्रावस्ती में स्कूल चलो अभियान की शुरूआत करेंगे।
 


बता दें कि सीएम योगी ने गुरुवार शाम को उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में निर्देश दिया कि कम साक्षरता वाले जिलों पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी 1.58 लाख प्राइमरी स्कूलों को स्मार्ट सुविधाओं से लैस किया जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी अध्यापक घर-घर जाकर अभिभावकों से मिलकर बच्चों को स्कूल आने के लिए प्रेरित करें। स्कूल चलो अभियान के साथ सभी जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाए। सभी विधायकगण एक-एक विद्यालय को गोद जरूर लें। इसके साथ ही अधिकारी भी स्कूलों को गोद लें।

इतना ही नहीं योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन जिलों की साक्षरता दर कम है, उन जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाए। वहां के विद्यालयों में वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाए। स्कूल चलो अभियान की शुरुआत श्रावस्ती से की जा रही है, वहां की साक्षरता दर प्रदेश में सबसे कम है। इसके बाद बहराइच, बलरामपुर, बदायूं और रामपुर हैं। सीएम योगी ने निर्देश दिया कि ऑपरेशन कायाकल्प से बेसिक शिक्षा परिषद के सभी 1.58 लाख विद्यालयों को आच्छादित किया जाए। प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस किया जाए। 
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static