UP सरकार मथुरा में 134 एकड़ में शहरी वनक्षेत्र करेगी विकसित, सितम्बर से शुरू होगा कार्य

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 10:44 AM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश सरकार वृंदावन के बाहरी इलाके सुनरख गांव में 134 एकड़ में एक शहरी वनक्षेत्र विकसित करेगी और इसका काम सितंबर में शुरू होना निर्धारित है। यह जानकारी अधिकारियों ने रविवार को दी। मथुरा के जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने संवाददाताओं के एक समूह से बात करते हुए कहा, ‘‘यह वृंदावन की विरासत को 'राधा रानी की भूमि' में किए गए ऐसे ही अन्य विकास कार्यों के साथ मिश्रित करेगा।''

उन्होंने कहा कि यह वनक्षेत्र ब्रजभूमि की प्राचीन संस्कृति से प्रेरित होगा, जिसे उसके विशाल वनों के लिए जाना जाता था। उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्रा ने कहा कि ऋग्वेद में चुने हुए स्थान को ऋषि सौभरी ऋषि के निवास के रूप में वर्णित किया गया है, जो यमुना नदी के अंदर तपस्या करने के लिए वहां गए थे। अधिकारियों ने कहा कि यह परियोजना उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद, वन विभाग, जिला प्रशासन और मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण (एमवीडीए) का एक संयुक्त प्रयास होगा।

अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम के तहत ढाई करोड़ रुपये की लागत से करीब 77 हजार पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि समतलीकरण का काम पूरा होने के बाद, एमवीडीए द्वारा क्षेत्र को कंटीले बाड़ से सीमांकित किया जाएगा, जबकि बाद में परिसर के अंदर एक तालाब और एक पार्क भी विकसित किया जाएगा। जिलाधिकारी चहल ने कहा कि शहरी वनक्षेत्र जानवरों, विशेष रूप से बंदरों के लिए एक प्राकृतिक आवास होगा, और यह नदी के किनारे एक सुंदर स्थान के साथ घरेलू और साथ ही अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static