यूपीः रहस्यमय तरीके से 100 बंदराें की माैत, मचा हड़कंप

punjabkesari.in Friday, Mar 30, 2018 - 02:05 PM (IST)

अमरोहाः उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में उस वक्त हड़कंप मच गया जब 100 से अधिक बंदरों की एक-एक कर मौत होने लगी। वहीं इतनी भारी संख्या में बंदरों की मौत हो जाने पर वन विभाग में हड़कंप मच गया। वहीं अभी तक बंदरों के मरने का कारण सामने नहीं आया है।

जानिए पूरा मामला 
जानकारी के मुताबिक मामला आदमपुर थाना इलाके के ढवारसी गांव का है। यहां पिछले कई दिनों से बंदरों की मौत होती जा रही है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि बंदर खूनी दस्त के बाद तड़प-तड़प कर दम तोड़ देते हैं। रोजाना करीब 10 बंदरों की मौत हो रही है। ग्रामीण मान रहे हैं कि अगर बंदरों की मौत बीमारी से हो रही है तो कहीं यह ‌बीमारी लोगों को भी अपने चपेट में न ले ले।

100 से ज्यादा बंदरों की मौत 
वहीं गांव की प्रधान के पति राजीव अग्रवाल ने बताया कि अब तक करीब 100 से ज्यादा बंदरों की मौत हो चुकी है। उन्होंने प्रशासन से बंदरों की मौत की जांच कराने की मांग उठाई है। जिसके बाद पशु चिकित्सा विभाग व वन विभाग की टीमों ने गांव में जाकर बंदरों को दवाईयां देनी शुरू कर दी हैं। लेकिन इसके बाबजूद बंदरों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है।

खूनी दस्त से बंदरों की हो रही मौत
इस बारे में पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ तेजपाल सिंह ने बताया कि पोस्टमार्टम में यह बात साबित हुई है कि बंदर का पेट खाली था। यानी मरने से 2 तीन दिन पहले से बंदर ने कुछ खाया नहीं था। बंदर का फेफड़ा और लीवर भी खराब मिला है। खूनी दस्त से बंदरों की मौत हो रही है, लेकिन असलियत में मौत का क्या कारण है ये बिसरा की रिपोर्ट आने के बाद ही पता लगेगा। 
 

Punjab Kesari