यूपी में आंधी तूफान ने बिगाड़ा आम का जायका

punjabkesari.in Thursday, May 17, 2018 - 04:44 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों आई आंधी तूफान का सबसे अधिक असर फलों का राजा आम पर पड़ा है। आंधी-तूफान की वजह से इस बार आम का जायका बिगड़ सकता है। प्रदेश में पिछले दिनों आई आंधी-तूफान से करीब 35 से 40 प्रतिशत कच्चे आम गिर गए हैं। पके आम के लिए इस साल लोगों को तरसना पड़ सकता है। तूफान ऐसे समय में आए हैं। जब आम बाजार में दस्तक देने के लिए लगभग तैयार था।

राजधानी लखनऊ के मलिहाबाद का देश विदेश में मशहूर दशहरी आम के बाजार में आने में अब केवल 2 सप्ताह का समय रह गया है, लेकिन अन्तिम मौके पर तूफान से फसल को नुकसान हुआ है। तूफान आने के बाद आम उत्पादक बहुत परेशान हैं।  आम उत्पाद एसोशिएसन के अध्यक्ष इशराम अली ने बताया कि इस साल आम की कीमत 50 रूपए प्रति किलोग्राम से कम नहीं हो पायेगी। 40 प्रतिशत आम इस तूफान में गिर गया है। इससे पहले भी दो बार आंधी तूफान आया था।

उन्होंने बताया कि मौसम की अनियमितता ने फसल को प्रभावित किया है। आम बागों में बौर बहुत अच्छा रहा था और प्रदेश में कम से कम 50 लाख मीट्रिक टन की फसल की उम्मीद कर रहे थे। खराब मौसम के कारण, उत्पादन अब केवल 30- 35 लाख मीट्रिक टन तक ही सीमित रहेगा। दशहरी आम का उत्पादन केवल 20-25 लाख मीट्रिक टन होने की उम्मीद की जा रही है। आने वाले सीजन में दशहरी आम की कीमत 50 रुपए प्रति किलो से कम नहीं होगी।

अली ने कहा कि लगातार बारिश ने आम फसल को काफी हद तक क्षति पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि हाल में तूफान और आंधी आयी थी इसका सबके बड़ा असर आम की फसल को हुआ है।  
 

Tamanna Bhardwaj