यूपीः योगी सरकार का अहम फैसला-  प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों को मुफ्त मिलेगा रेमडेसिविर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 08:54 AM (IST)

लखनऊः आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में खतरनाक कोरोना वायरस तेजी से पांव पसारता जा रहा है। ऐसे में नियंत्रण व ईलाज को लेकर योगी सरकार अलर्ट मोड पर काम कर रही है। ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना, रेमडेसिविर की आपूर्ति या प्रदेस में स्वास्थ्य की व्यवस्था हो सरकार इसके लिए सख्त है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तय किया है कि निजी अस्पतालों में रेमडेसिविर इंजेक्शन अब जरूरतमंदों को नि:शुल्क दिया जाए। निजी अस्पताल इस दवा की व्यवस्था कम्पनियों और बाजार से खुद करेंगे।

बता दें कि मुख्यमंत्री ने सोमवार को टीम-11 की बैठक में रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर कई अहम आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि रेमडेसिविर जैसी किसी भी जीवन रक्षक दवा का प्रदेश में अभाव नहीं है। जरूरत होगी तो निजी अस्पतालों को भी तय दरों पर रेमडेसिविर मुहैया कराई जाए। इसके साथ-साथ इसकी कालाबाजारी पर पुलिस लगातार नजर रखे। उन्होंने कहा, रेमडेसिविर उपलब्ध कराने से पहले परीक्षण जरूर करें, मरीजों के जीवन की हर कीमत पर रक्षा करना सरकार की प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों, राजकीय और प्राइवेट चिकित्सा महाविद्यालयों में इस दवा की आपूर्ति उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाइज कार्पोरेशन लिमिटेड की ओर से की जाएगी। दवा उपलब्ध नहीं होने और किसी मरीज की जीवन रक्षा के लिए अत्यन्त आवश्यक होने पर निजी अस्पताल द्वारा जारी किए गए पर्चे के आधार पर जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी संबंधित मरीज के लिए सीमित संख्या में इसे नि:शुल्क उपलब्ध करा सकते हैं।

 

 

 

 

Content Writer

Moulshree Tripathi