यूपीः 108 एम्बुलेंस में हुआ शिशु का जन्म, कर्मचारी ने समझदारी से कराई नॉर्मल डिलीवरी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 11:01 AM (IST)

रामपुरः उत्तर प्रदेश के रामपुर में एक गर्भवती महिला ने एंबुलेंस में एक बच्ची को जन्म दिया। यह जन्म 108 एंबुलेंस के कर्मचारी संजीव यादव की समझदारी से सकुशल हुआ। मिलक क्षेत्र की रहने वाली एक महिला को प्रसव पीड़ा हुई तो महिला को 108 एंबुलेंस से मिलक अस्पताल लेकर जा रहा था कि रास्ते में उसकी पीड़ा बढ़ गई तो रास्ते में एंबुलेंस में ही उसकी डिलीवरी कराई गई।

बता दें कि इस काम में एंबुलेंस में तैनात कर्मचारी संजीव यादव की अहम भूमिका रही। उसने समझदारी से दर्द को देखते हुए एंबुलेंस को साइड में लगा कर वहीं पर नॉर्मल डिलीवरी कराई। उसके बाद अस्पताल में लेकर गया। संजीव यादव के इस कार्य की सराहना पूरे क्षेत्र में सभी लोग कर रहे हैं। उसके समझदारी से दो जाने बच गई।

108 एम्बुलेंस के पायलेट  संजीव ने बताया  कि ग्राम चिचोली की रहने वाली रूपवती की डिलीवरी होने को थी इस बीच आशा ने करीब 20 मिनट 102 पर कॉल लगाई मगर कॉल ना लगने के कारण गाड़ी समय से नहीं पहुंच पाई। तभी आशा ने होशियारी दिखाते हुए 108 पर कॉल लगा दी जब 108 से कॉल मिलक एंबुलेंस पर आई तो में और ईएमटी सौरभ गंगवार चिचोली गाँव पहुंचे।

उन्होंने बताया कि इस बीच रूपवती को अधिक पीड़ा हो रही थी। पायलट ने कहा हमने तुरंत पेशेंट को गाड़ी में शिफ्ट कर मिलक हॉस्पिटल के लिए रवाना हुए। इसी बीच महिला रूपवती को अधिक पीड़ा होने लगी तो मैने खाते नगरिया के पुल के पास एम्बुलेंस को साइड में लगा कर गाड़ी से डिलीवरी किट  निकालकर डिलीवरी गाड़ी में ही करा दी। जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ है।

 

 

Moulshree Tripathi