यूपी: ‘कन्या सुमंगला योजना’ की शुरुआत कर याेगी ने बांटा लाभार्थियों को चेक

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2019 - 05:21 PM (IST)

गाजीपुर: आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया है। मुख्यमंत्री ने लखनऊ में योजना का शुभारंभ किया और जनपदों में प्रभारी मंत्रियों ने कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया। गाजीपुर के प्रभारी मंत्री आनंद शुक्ला कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया और योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को चेक भी बांटा।

 

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ ने शुक्रवार को सभी जिलों के लिए ‘कन्यासुमंगला योजना’ की शुरुआत कर दी है। धनतेरस के अवसर पर उन्होंने बालिकाओं को लिए 1200 करोड़ रुपये की इस योजना की शुरूआत की। इससे हर जिले की करीब 500 बालिकाओंको इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ ही हर परिवार से अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

 

महिला कल्याण विभाग की ओर से पोर्टल का किया लॉन्च

लोकभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने योजना व पोर्टल को लॉन्च किया। कुछ लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहनराशि भी भेजी गई और सीएम लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सौंपेंगे। इस योजना की शुरुआत कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुप्रथा को समाप्त करने और परिवार नियोजनको बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई है। योजना में लाभार्थियों को बेटी के जन्म लेने से लेकर उसके स्नातक पास होने तक सरकार प्रोत्साहन स्वरूप छह चरणों में कुल 15 हजार रुपये की राशि प्रदान करेगी।

  1. प्रथम श्रेणी में बालिका के जन्म होने पर ₹2000
  2. द्वितीय श्रेणी में 1 वर्ष के पूर्ण टीकाकरण पर ₹1000
  3. तीसरी श्रेणी में कक्षा 1 में प्रवेश पर  ₹2000
  4. चतुर्थ श्रेणी में कक्षा 6 में प्रवेश पर ₹2000
  5. पंचम श्रेणी में कक्षा 9 में प्रवेश पर ₹3000
  6. छठवीं श्रेणी में 10वीं 12वीं उत्तीर्ण करके स्नातक या 2 वर्षीय पाठ्यक्रम या डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर ₹5000 दियेजायेंगे।

 

कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री के अलावा सांसद, विधायक, महापौर,जिला पंचायत अध्यक्ष और नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्षों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया गया। कन्या सुमंगला योजना के तहत प्रदेश में अबतक 4 लाख कन्याओं को पंजीकृत किया जा चुका है। इस योजना का लाभ आनलाईन आवेदन करके प्राप्त किया जा सकता है। योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर अब तक 2.82 लाख आवेदकों ने पंजीकरण हो चुका है और 1.45 लाख आवेदकों का ऑनलाइन फॉर्म जमा हो चुके हैं।

Ajay kumar