UP विधान परिषद में हंगामा, सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

punjabkesari.in Thursday, Feb 14, 2019 - 04:16 PM (IST)

लखनऊः सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को इलाहाबाद जाने से रोकने के विरोध में हुए प्रदर्शनों पर सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ ‘फर्जी’ मुकदमे लिखे जाने को लेकर विधानपरिषद में गुरुवार को विपक्ष के जोरदार हंगामे की वजह से प्रश्नकाल नहीं हो सका। शोरगुल के बीच कुछ महत्वपूर्ण विधायी कार्य करवा कर सदन की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

पूर्वाह्न 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सपा और विपक्ष के नेता अहमद हसन ने गत 12 फरवरी को पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव को इलाहाबाद जाने से रोकने के विरोध में हुए प्रदर्शनों पर सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ ‘फर्जी’ मुकदमे लिखे जाने का मुद्दा उठाया। देखते ही देखते सपा और बसपा के सदस्य सदन के बीचोंबीच आकर नारेबाजी करने लगे। सभापति रमेश यादव ने शोरगुल कर रहे सदस्यों से अपने-अपने स्थान पर जाने का आग्रह किया, मगर हंगामा थमते ना देख उन्होंने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इस तरह प्रश्नकाल नहीं हो सका। अपराह्न 12 बजे कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर नेता सदन और उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने अखिलेश को लखनऊ हवाई अड्डे पर रोके जाने की घटना और उसके कारणों के बारे में सदन को विस्तार से अवगत कराया। नेता विरोधी दल और सपा के अन्य सदस्यों ने शोर-शराबा करते हुए स्पष्टीकरण मांगे। सपा के सदस्य बार-बार सदन के बीचों बीच आकर सरकार विरोधी नारेबाजी करते रहे।

इस बीच, सभापति ने सरकार को निर्देश दिए कि वह सपा नेताओं और कार्यकर्ताओं पर दर्ज हुए मुकदमों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर विधिक रूप से वापस लेने पर विचार करे। इस बीच, नरेश उत्तम और सपा के अन्य सदस्य स्पष्ट रूप से मुकदमे वापस लिए जाने की मांग को लेकर नारेबाजी करते हुए फिर से आसन के समक्ष आ गए। उनके साथ कांग्रेस और बसपा के सदस्य भी आकर नारेबाजी करने लगे। शोर-शराबे और नारेबाजी के बीच कार्यसूची की मदें प्रस्तुत की गईं। चिकित्सा शिक्षा मंत्री के प्रस्ताव किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश (संशोधन) विधेयक-2018 को ध्वनिमत से पारित किया गया। विधानसभा ने यह विधेयक 31 अगस्त, 2018 को पारित किया था, मगर विधानपरिषद की 31 अगस्त 2018 की बैठक में इसे प्रवर समिति के सुपुर्द कर दिया गया था। विधानसभा ने इसे 21 दिसंबर को उसी रूप में फिर पारित किया था।

राज्यपाल राम नाईक के अभिभाषण पर प्रस्तुत सपा सदस्य अहमद हसन और नरेश उत्तम द्वारा दिए गए संशोधन के प्रस्ताव ध्वनिमत से अस्वीकार कर दिए गए। वहीं, अन्य पार्टियों के सदस्यों द्वारा दिए गए संशोधन के प्रस्ताव शोर-शराबे के कारण पेश नहीं हो सके। राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद का प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित हुआ और बजट पर चर्चा शुरू होने के तुरंत बाद विधान परिषद के सदन की बैठक दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

Deepika Rajput