UP: प्रदेश के विभिन्न जनपदों में मंडरा रहा टिड्डी दलों का खतरा

punjabkesari.in Saturday, Jun 27, 2020 - 07:32 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले सहित विभिन्न जिलों में टिड्डी दलों का खतरा मंडरा रहा है। देवरिया के जिलाधिकारी अमित कुमार ने शनिवार को बताया कि जिले में टिड्डियों का एक झुंड देखा गया और अब वह कुशीनगर की तरफ चला गया है।

कृषि विभाग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, '26 जून को सूचना मिली कि झांसी, चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही, आजमगढ़ और अंबेडकरनगर जिलों के विभिन्न विकास खंडों में टिड्डियों का झुंड उड़ रहा है। इन जिलों की कृषि विभाग की टीमें टिड्डी दलों पर निरंतर निगरानी रख रही हैं। टिड्डियों के विश्राम लेते ही उनके नियंत्रण की कार्रवाई शुरू कर दी जायेगी। इन जिलों के अलावा इनसे सटे हुए जिलों हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, मिर्जापुर, सुल्तानपुर, मऊ और बलिया जपनदों के अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये गये हैं।'

बयान में कहा गया कि 25 जून की शाम को जौनपुर जिले के शाहगंज विकास खंड के गांवों में पेड़ों पर टिड्डी दल ने आश्रय लिया, जिसमें लगभग आधे टिड्डियों को जनपद के कृषि विभाग की टीम ने मार गिराया। इसी तरह प्रयागराज के शंकरगढ़ विकास खंड में भी कृषि विभाग द्वारा रात में चलाये गये अभियान में 60 से 70 प्रतिशत टिड्डियों को मार गिराया गया।

कृषि विभाग के बयान के मुताबिक चित्रकूट में 25 जून को तीन अलग- अलग जगहों पर टिड्डी दलों को देखा गया और और कृषि विभाग तथा अग्निशमन विभाग के संयुक्त अभियान में कृषि रक्षा रसायनों के छिड़काव से उन्हें मार गिराया गया।

Edited By

Umakant yadav