कोरोना टीकाकरण में UP ने बनाया रिकार्ड, 11 करोड़ वैक्सीनेशन करने वाला बना पहला राज्य

punjabkesari.in Monday, Oct 04, 2021 - 06:22 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण 11 करोड़ के आंकड़े को पार कर चुका है। यह किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है। टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की 60 प्रतिशत आबादी ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। सूबे के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने सोमवार को बताया कि अब तक 8 करोड़ 82 लाख लोगों को टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है। इसी प्रकार, 02 करोड़ 21 लाख लोगों को टीके की दोनों खुराक मिल चुकी है। प्रदेश के 31 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। 21 जिलों में केवल एक-एक एक्टिव मरीज ही शेष हैं। पिछले 24 घंटे में हुई 01 लाख 36 हजार 516 सैम्पल की टेस्टिंग में 16 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 17 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए।      

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 821 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। रविवार को हुई कोविड टेस्टिंग में 67 जि़लों में संक्रमण का कोई भी नया केस नहीं मिला। वर्तमान में 158 कोरोना संक्रमितों का उपचार हो रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 07 करोड़ 92 लाख 66 हजार 731 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। यह देश के किसी एक राज्य में हुई सर्वाधिक टेस्टिंग है। औसतन हर दिन सवा दो लाख से ढाई लाख तक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी से भी कम हो गई है और रिकवरी दर 98.8 फीसदी है।      

कोविड की ताजा स्थिति के अनुसार प्रदेश के 31 जिलों अमेठी, अमरोहा, बागपत, बलिया, बलरामपुर, भदोही, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महोबा, मऊ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, सीतापुर, वाराणसी और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static