UP NEET Counselling का शेड्यूल जारी, 20 अगस्त से शुरू होगी पंजीकरण प्रक्रिया

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 11:40 AM (IST)

UP NEET UG Counselling 2024: उत्तर प्रदेश नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। शेड्यूल के अनुसार यूपी नीट यूजी 2024 काउंसलिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू हो जाएगी। सभी मेडिकल और डेंटल कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया को लेकर कार्यक्रम जारी किया गया है। यहां पर एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स के लिए दाखिले होंगे। 20 से 24 अगस्त तक अभ्यर्थी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे।

24 अगस्त तक जारी रहेगी आवेदन प्रक्रिया
बता दें कि महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यूजी 2024 काउंसलिंग के लिए जारी किए गए  शेड्यूल के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 24 अगस्त तक जारी रहेगी। सरकारी मेडिकल कॉलेजों में राज्य कोटे की 85% सीटों और निजी मेडिकल कॉलेजों में सभी एमबीबीएस और बीडीएस सीटों के लिए प्रवेश नीट यूजी 2024 मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। इसके अलावा उम्मीदवारों सीधे इस लिंक https://upneet.gov.in/ के जरिए भी काउंसलिंग के आवेदन कर सकते हैं।

30 अगस्त को जारी होगी सीट आवंटन की सूची
यूपी नीट यूजी काउंसलिंग के लिए 20 से 24 अगस्त तक अभ्यर्थी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे। 24 अगस्त को ही ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट सूची जारी होगी। 25 से 29 अगस्त तक अभ्यर्थी अपने मनपसंद डेंटल व मेडिकल कॉलेज का विकल्प भर सकेंगे। 30 अगस्त को सीट आवंटन की सूची जारी होगी। 5 सितंबर को पहले चरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 के लिए जरूरी निर्देश
काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upneet.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और 2000/- रुपये का पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को ऑनलाइन सुरक्षा जमा राशि का भुगतान करना अनिवार्य है। सरकारी राज्य कोटे की सीटों के लिए सुरक्षा जमा राशि- 30,000 रुपये, निजी मेडिकल कॉलेज की सीटों के लिए सुरक्षा जमा राशि 2,00,000 रुपये और निजी डेंटल कॉलेज की सीटों के लिए सुरक्षा जमा राशि- 1,00,000 रुपये का भुगतान करना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static