UP News: गाजियाबाद के हनुमान मंदिर में लागू हुआ ड्रेस कोड, फैशनेबल कपड़े पहनकर आने पर लगाई रोक

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 02:06 PM (IST)

UP News (संजय मित्तल): उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के एक हनुमान मंदिर में लगा एक बोर्ड इस समय चर्चाओं का विषय बना हुआ है। इस बोर्ड में लिखा है के मंदिर आते वक्त अपने वस्त्रों का ध्यान रखें। बोर्ड में लिखा है कि स्लीवलेस टी शर्ट, हाफ पैंट आदि पहन कर मंदिर आना मना है। इस बोर्ड के पीछे मंदिर के पुजारी एक अजीबोगरीब तर्क दे रहे हैं। दरअसल, उत्‍तरखंड के कई मंदिरों में ड्रेस कोड लागू किए गए है। इसके बाद यूपी में भी मंदिरों में ड्रेस कोड लागू होने शुरू हो गए। इसी के चलते अब जिले के हनुमान मंदिर में भी ड्रेस कोड लागू किया गया है।



बता दें कि, गाजियाबाद के सेक्टर 23 में स्थित हनुमान मंदिर है। इस मंदिर को लेकर लोगों की आस्था बड़ी है। यहां रोजाना काफी भक्त पूजा अर्चना करने आते हैं। लेकिन अब यह बोर्ड सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है। मंदिर में आने के लिए ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। ड्रेस कोड के नियमों को लेकर एक बोर्ड भी मंदिर परिसर में लगाया गया है, जिसमें बताया गया है कि भक्त अर्ध वस्त्र पहनकर न आएं। भारतीय परंपरा के अनुसार ही मंदिर में वस्त्र पहनकर प्रवेश करें, पश्चिमी सभ्यता के परिधान पहनकर मंदिर में न आएं। मंदिर के पुजारियों व भक्तो के आग्रह पर यह कदम उठाया गया है।



इस तरह का बोर्ड देखकर जब इस बारे में मंदिर के पुजारी से पूछा तो उनका तर्क अजीबोगरीब था। उनके मुताबिक महिलाएं कुछ ऐसे वस्त्र पहन कर आ जाती है, जिससे अन्य भक्तों का ध्यान डिस्टर्ब हो जाता है। इस बारे में जब मंदिर में पूजा करने आई महिलाओं से भी पूछा उन्होंने भी ड्रेस कोड को सही माना। अब देखना होगा कि धर्म और आस्था से जुड़े इस मामले का पालन होता है या फिर लोग इस बात पर सवाल उठाते हैं कि आखिर कोई कैसे उनका ड्रेस कोड तय कर सकता है? 

Content Editor

Pooja Gill