UP News: किसानों के पास मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने का आखिरी मौका, अब इस तिथि तक कर सकते हैं पंजीकरण

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2024 - 12:48 PM (IST)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने किसानों के लिए मुफ्त बिजली योजना की पंजीकरण की अवधि बढ़ा दी है। अब किसानों के लिए मुफ्त बिजली पाने का अंतिम और सुनहरा मौका है। मुफ्त बिजली के लिए किसानों के पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 जुलाई तक बढ़ाई गई है। इस तारीख तक पंजीकरण कर किसान मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते है। इसकी जानकारी यूपी पावर कारपोरेशन ने पोस्ट कर दी है।

30 जून को खत्म हो गई थी अंतिम तिथि
योगी सरकार ने निजी नल को श्रेणी के किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने की योजना शुरू की है। किसान इस योजना के तहत पंजीकरण कर मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते है। बता दें कि फ्री बिजली योजना के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 जून को समाप्त हो गई थी। अब तक 80 हजार किसानों ने ही योजना के तहत पंजीकरण करवाया था। अंतिम तारीख खत्म होने के बाद उसे आगे दो माह तक बढ़ाने व रजिस्ट्रेशन के लिए लागू अनाप-शनाप शर्तों को शिथिल करने के लिए मुख्यमंत्री से मांग की गयी है। मुफ्त बिजली योजना की पंजीकरण की अवधि को बढ़ाने और पावर कारपोरेशन की शर्तों को शिथिल करने की मांग विद्युत उपभोक्ता फोरम ने की है।  

पंजीकरण के लिए किसानों को हो रही परेशानी
बताया जा रहा है कि प्रदेश में लगभग 14 लाख किसानों के लिए फ्री बिजली योजना का लाभ लेने के लिए अभी मात्र 76 से 80 हजार किसान ही सामने आये हैं क्योंकि पावर कॉरपोरेशन द्वारा फ्री योजना का लाभ लेने के लिए आने को शर्तें लगाई गई है, इसलिए रजिस्ट्रेशन करने में किसानों को थोडा समस्या उठानी पड रही है। उपभोक्ता परिषद ने उत्तर प्रदेश सरकार से रजिस्ट्रेशन की डेट आगे कम से कम दो माह बढाने शहित फ्री योजना का लाभ लेने के लिए लगाई गई अनेकों शर्तों को शिथिल करने की भी मांग उठाई है, वहीं, परिषद ने प्रदेश सरकार से मांग उठाई है कि जून तक 24 घंटे विद्युत आपूर्ति का जो आदेश है उसे आगे बढाते हुए उत्तर प्रदेश से हमेशा के लिए रोस्टर समाप्त किया जाए जिससे प्रदेश के सभी विद्युत उपभोक्ताओं को समान रूप से 24 घंटे विद्युत आपूर्ति आगे भी सुलभ तरीके से मिल पाए।

 


पावर कारपोरेशन ने की लाभ उठाने की अपील
यूपी पावर कारपोरेशन ने पोस्ट कर लिखा, ''प्रदेश के सम्मानित किसानों के लिए मुफ्त बिजली पाने का अंतिम सुनहरा मौका। किसानों के हित व सुविधा के दृष्टिगत इस योजना की पंजीकरण की अंतिम तिथि दिनांक 15 जुलाई 2024 तक बढ़ा दी गई है। किसान उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि शीघ्र पंजीकरण करवाकर योजना का लाभ उठायें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static