UP News: IIT कानपुर में PHD की छात्रा ने की आत्महत्या, कमरे में फंदे से लटका मिला शव

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2024 - 04:21 PM (IST)

Kanpur News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जहां पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-कानपुर (IIT) में 29 वर्षीय पीएचडी छात्रा ने बृहस्पतिवार को कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। इस घटना के बाद कैंपस में हड़कंप मच गया। मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस (UP Police) मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरु कर दी गई।


एक महीने में सामने आया आत्महत्या का तीसरा मामला
इस मामले की जानकारी देते हुए पुलिस ने कहा कि छात्रा की पहचान केमिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी की छात्रा प्रियंका जायसवाल के रूप में हुई है, जिसने कथित तौर पर अपने छात्रावास के कमरे में पंखे से फंदा लगाकर अपनी जान दे दी। जायसवाल ने गत 29 दिसंबर को संस्थान में प्रवेश लिया था। पिछले एक महीने में आईआईटी-कानपुर परिसर में यह आत्महत्या का तीसरा मामला है।


मामले की जांच में जुटी पुलिस
अपर पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) आकाश पटेल ने कहा कि उन्हें दोपहर करीब एक बजे पीएचडी छात्रा द्वारा आत्महत्या किए जाने की सूचना मिली। उन्होंने बताया कि पुलिस टीम मौके पर पहुंचीं, उन्होंने पाया कि छात्रा के कमरे का दरवाजा अंदर से बंद था। दरवाजा तोड़ने पर छात्रा का शव पंखे से लटका हुआ पाया गया। इससे पहले छात्रावास के छात्रों ने आईआईटी-कानपुर के अधिकारियों को सूचित किया, जिन्होंने पुलिस को जानकारी दी। पटेल ने कहा, फोरेंसिक टीम को बुलाया गया है। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले PM मोदी ने दिया तोहफा, राम मंदिर पर स्मारक डाक टिकट किया जारी
देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने आज यानी गुरुवार को अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) पर स्मारक डाक टिकट (Postage Stamp) और दुनिया भर में भगवान राम पर जारी डाक टिकटों की एक पुस्तक जारी की। उन्होंने कहा कि ये श्रीराम, माता सीता और रामायण की एक झलक पेश करते हैं। एक वीडियो संदेश में पीएम ने कहा कि डाक टिकट केवल कागज या कलाकृति का एक टुकड़ा भर नहीं हैं, बल्कि यह महाकाव्यों और महान विचारों का एक लघु रूप हैं।

Content Editor

Pooja Gill