UP News: ग्राम प्रधान के अच्छे काम को योगी सरकार देगी सम्मान, 9 थीम पर पाने होंगे 100 अंक

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 01:45 AM (IST)

UP News, गोरखपुर: शासन स्तर से तय नौ मानकों पर ग्राम प्रधानों (Village heads) ने अच्छा काम किया तो उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Sarkar) उन्हें सम्मानित (Promotion) करेगी। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान करने के लिए पंचायत पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत पिछले एक जून से हो चुकी है और ग्राम पंचायतें आगामी 10 अगस्त तक स्वमूल्यांकन करते हुए आवेदन कर सकती हैं।

9 थीम पर कुल 100 अंक निर्धारित
बता दें कि ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के दृष्टिगत मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के लिए 9 थीम पर कुल 100 अंक निर्धारित किए गए हैं। 8 थीम गरीबी मुक्त गांव, स्वस्थ गांव, बाल मैत्री गांव, पर्याप्त जलयुक्त गांव, स्वच्छ एवं हरित गांव, आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचे वाला गांव, सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव, महिला हितैषी गांव पर 10-10 अंक जबकि सुशासन वाला गांव थीम पर 20 अंक तय किए गए हैं।

दो वर्षों से लगातार पुरस्कार प्राप्त कर रही पंचायतें नहीं होंगी पात्र
इन्हीं थीम पर वित्तीय वर्ष 2022-23 में किए गए कार्यों के आधार पर पंचायतों को हमारी पंचायत पोर्टल पर ऑनलाइन प्रश्नावली भरनी होगी। यह एक तरह से पंचायतों का स्व मूल्यांकन होगा। ऐसी पंचायतें जो विगत दो वर्षों से लगातार पुरस्कार प्राप्त कर रही हैं, वे इस वर्ष पुरस्कार प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं होंगी।

ग्राम पंचायतों के चयन के लिए अध्यक्ष की भूमिका में रहेंगे DM
योजना में पुरस्कृत किए जाने के लिए ग्राम पंचायतों के चयन के लिए गठित जनपद परफॉर्मेंस असेसमेंट समिति (DPAC) में डीएम अध्यक्ष की भूमिका में रहेंगे। जबकि, समिति में मुख्य विकास अधिकारी उपाध्यक्ष, जिला पंचायत राज अधिकारी सदस्य सचिव व मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सदस्य होंगे। यह समिति पोर्टल पर ऑनलाइन भरी गई प्रश्नावली का परीक्षण व स्थलीय सत्यापन कर राज्य स्तरीय समिति को रिपोर्ट भेजेगी।

Content Writer

Mamta Yadav