UP News: पुलिस Encounter में युवक की हुई हत्या, 3 दरोगा समेत 12 पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2023 - 03:54 PM (IST)

सहारनपुरः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सहारनपुर (Saharanpur) जिले के देवबंद थाना (Deoband Police Station) क्षेत्र के एक गांव में कथित मुठभेड़ (Encounter) में एक युवक को मार गिराने के मामले में अदालत (court) के आदेश पर 3 पुलिस उप निरीक्षकों (police sub inspectors) समेत 12 पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। इस मामले की जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक (Police Officer) सूरज राय ने बताया कि अदालत के आदेश पर मामला दर्ज किया गया है और पूरे मामले की जांच कराकर आगे की विधिक कार्रवाई की जाएगी।



बता दें कि पुलिस के अनुसार, 5 सितंबर 2021 को देवबंद थाना क्षेत्र के थीथकी गांव में पुलिस और कथित गौ तस्करों (cow smugglers) के बीच एक मुठभेड़ हुई थी, जिसमें रात के समय में गौ तस्करों द्वारा पुलिस पर गोली चलाई गई थी। एक अधिकारी ने बताया कि जवाबी फायरिंग में कथित गौ तस्कर जीशान हैदर (42) के पैर में गोली लगी थी, जिसे पुलिस ने जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ेंः UP Weather Update: यूपी में कड़ाके की सर्दी के बीच होगी बारिश, मौसम विभाग ने चार दिन का येलो अलर्ट किया जारी

अधिकारी के मुताबिक, जीशान की मौत को लेकर उसके परिजनों और गांव वालों में भारी नाराजगी थी, क्योंकि उनका कहना था कि जीशान एक संपन्न परिवार से ताल्लुक रखता था और उसे गोकशी के फर्जी मामले में फंसाया गया था।



मृतक की पत्नी ने लगाए पुलिस पर ये आरोप
मृतक की पत्नी अफरोज बेगम ने अदालत में पुलिस पर जीशान की हत्या का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की थी और मुख्यमंत्री (CM) से भी ऑनलाइन शिकायत की थी। अफरोज ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (CJM) की अदालत में प्रार्थना पत्र देकर आरोप लगाया था कि 5 सितंबर को वह अपने पति के साथ घर पर ही थी, तभी पुलिस ने फोन करके जीशान को पूछताछ के नाम पर बुलाया था। उसने कहा था कि बाद में खबर मिली कि जीशान के पैर में गोली लगी है और जब परिजन और ग्रामीण अस्पताल पहुंचे तो जीशान की मौत हो चुकी थी।

यह भी पढ़ेंः Akhilesh Yadav ने BJP पर किया तीखा प्रहार, Tweet कर कह डाली ये बड़ी बात




CJM कोर्ट ने मामला दर्ज करने का दिया आदेश
इस मामले की सुनवाई करते हुए सीजेएम अनिल कुमार ने उप निरीक्षक ओमवीर सिंह, यशपाल सिंह व असगर अली, मुख्य आरक्षी कुंवर भरत, प्रमोद कुमार, विपिन कुमार व सुखपाल सिंह और आरक्षी राजवीर सिंह, देवेंद्र, नीटू यादव, अंकित कुमार, बृजेश कुमार के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने के आदेश दिए और 24 घंटे के भीतर आख्या तलब की। 

Content Editor

Pooja Gill