UP:  जून में एक करोड़ लोगों का होगा कोरोना वैक्सीनेशन :सिद्धार्थ नाथ सिंह

punjabkesari.in Sunday, May 30, 2021 - 01:08 PM (IST)

प्रयागराजः  कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में महामारी कोरोना से बचाव के लिए अगले महीने एक करोड़ लोगों का टीकाकरण होगा। कैबिनेट मंत्री शनिवार को मंदर, कादिलपुर एवं बमरौली टीकाकरण केंद्र के निरीक्षण के दौरान कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की धीमी गति में तेजी से बढ़ाने की आवश्यकता है। अभी जो गति धीमी है वह गति तेजी से बढ़ते हुए जून माह में यूपी के अंदर एक करोड़ लोगों को टीकाकरण होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है किंतु कोरोना पर विजय पाने में सामाजिक चेतना भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोविड.19 से बचाव के कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने निर्देशित किया कि निगरानी समितियों के सदस्य आशा बहुंओं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सही ढग से प्रशिक्षित किया जाए जिससे वे ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को वैक्सीनेशन कराने के लिए जागरूक करें।

सिंह ने कहा कि नवनिर्वाचित प्रधान बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य स्वास्थ्य टीम के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों के बीच टीकाकरण को लेकर फैले भ्रम को दूर करें। उन्होने कहा कि ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन ही जनमानस को कोरोना के कहर से बचाएगा। भारत में टीका से पहले भी कई बीमारियों चेचक, टीबी, पोलियो, कालरा, काली खांसी जैसे रोगों पर विजय पाया गया है। वैक्सीन ही पूर्ण महामारी को खत्म करेगा।       

Content Writer

Moulshree Tripathi