UP: कोरोना वायरस के चलते पंचायत चुनाव पर लग सकता है ग्रहण

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 10:13 AM (IST)

लखनऊ: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर देश भर में देखने को मिल रहा है। ऐसे में दिसंबर में पूरा हो रहे उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की तारीख आगे बढ़ाई जा सकती है। कोरोना संक्रमण के बीच निर्वाचन की तैयारियां मुकम्मल नहीं है। लिहाजा सरकार की कोशिश है कि इसे 6 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया जाए। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब यूपी पंचायत चुनाव निर्धारित समय पर नहीं होगा।

ग्राम प्रधानों का कार्यकाल 26 को हो रहा समाप्त
बता दें कि उत्तर प्रदेश में मौजूदा ग्राम प्रधानों का कार्यकाल 26 दिसंबर 2020 को समाप्त हो रहा है। ऐसे में यदि सरकार पंचायत चुनाव को टालती हैं तो ग्राम प्रधानों को एक्सटेंशन देने या एडीओ को प्रशासक बनाने पर फैसला कर सकती है। साथ ही पंचायती राज विभाग की तरफ से भी खाका तैयार किया जा रहा है, जिसे निर्वाचन विभाग को भेजा जाएगा। फिलहाल यह तय माना जा रहा है कि यूपी में पंचायत चुनाव की तारीख 6 महीने आगे बढ़ाई जा सकती है।

निर्वाचन प्रक्रिया को पूरा करने में लगेगा 5 महीने का समय 
दरअसल, प्रदेश में लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामले और प्रवासी श्रमिकों की वापसी के चलते निर्वाचन प्रक्रिया की अभी शुरुआत नहीं हुई है। वोटर लिस्ट, परिसीमन व अन्य निर्वाचन प्रक्रिया को पूरा करने में करीब 5 महीने का समय लगेगा। इतना ही नहीं 40 दिन पहले पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी करनी होगी। मौजूदा हालात में ऐसा होता नजर नहीं आ रहा जिस वजह से त्रिस्तरीय ग्राम, क्षेत्र और जिला पंचायत चुनाव का तय समय पर निर्वाचन पूर्व प्रक्रिया पूरी न होने पर स्थगित किए जा सकते हैं।   

 

Edited By

Umakant yadav