UP: जेवर एयरपोर्ट का पैसेंजर टर्मिनल का डिजाइन फाइनल, कुछ ऐसा दिखेगा...

punjabkesari.in Friday, Dec 11, 2020 - 01:54 PM (IST)

नोएडा: उत्तर प्रदेश के जेवर एयरपोर्ट का डिजाइन तैयार कर लिया गया है। इस एयरपोर्ट का डिजाइन और लेआउट ज्यूरिक कंपनी ने फाइनल किया है। यह एयरपोर्ट यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में बनेगा। तीन कंपनियों ने मिलकर डिजाइन तैयार किया है। स्विस कंपनी ज्यूरिक ने तीन कंपनियों को इसका जिम्मा सौंपा था।

स्विटरजरलैंड के डेवलपर ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल ने जेवर में ग्रीनफील्ड नोएडा हवाई अड्डे के यात्री टर्मिनल का डिजाइन तैयार करने के लिए चार कंपनियों के गठजोड़ का चयन किया था। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डैनियल बिर्चर ने बताया, ‘हमने एक डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित की, जहां हमने तीन अंतरराष्ट्रीय दलों को प्रस्ताव देने के लिए आमंत्रित किया कि वे इस हवाई अड्डे को कैसे डिजाइन करेंगे। इस दौरान हम कार्यकुशलता, कुल शून्य उत्सर्जन, डिजिटल हवाई अड्डे और कुछ अन्य बातों पर ध्यान दिया।’

वाईआईएपीएल ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और वह जेवर में नोएडा हवाई अड्डे का विकास कर रही है। बिर्चर ने कहा, ‘हमने नॉर्डिक, ग्रिम्सशॉ, हैप्टिक और एसटीयूपी के गठजोड़ वाले दल को चुना, जिसमें नॉर्वे, ब्रिटेन और भारत की चार कंपनियां शामिल हैं।’ उन्होंने बताया कि इस दल के सदस्यों ने हैदराबाद हवाई अड्डे और नए इस्तांबुल हवाई अड्डे को डिजाइन किया है।

Tamanna Bhardwaj