UP: रावण के साथ कोरोना दहन करेंगे लोग, पुतले पर दर्शाया वायरस का चित्र

punjabkesari.in Sunday, Oct 25, 2020 - 01:37 PM (IST)

प्रयागराजः विश्व के साथ-साथ पूरे देश में फैला कोरोना वायरस का संक्रमण लोगों को काफी प्रभावित किया हुआ है। ऐसे में त्योहारों पर भी इसका बड़ा असर देखने को मिला है। प्रयागराज में रावण के पुतले को खास तरीके से प्रयागराज में बनाया जा रहा है। रावण के पुतले पर कोरोना वायरस के चित्र को दर्शाया जा रहा है।

कारीगरों ने बताया कि इस बार जो भी व्यक्ति रावण के पुतले का ऑर्डर देने के लिए आया है वह रावण के साथ साथ कोरोना वायरस के चित्र को भी बनाने का आर्डर दिया है ताकि रावण के साथ ही महामारी का भी अंत हो। कारीगर रावण के पुतले को अंतिम रूप दे रहे हैं । बता दें कि वहीं इस बार कारीगरों को कोरोना वायरस के चलते काफी नुकसान हुआ है। कारीगरों के मुताबिक सरकार ने जो गाइडलाइंस जारी की है उसमें 30 फीट से ज्यादा लंबा रावण का पुतला नहीं बन सकता है ऐसे में इस बार पुतले बनाने का कम आर्डर मिला है साथ ही साथ देवी की मूर्तियां भी इस बार नहीं बिकी हैं।

कारीगरों का कहना है कि पिछले साल के मुताबिक इस साल 80% नुकसान हुआ है जिसकी तीन वजह है पहली कोरोना वायरस का बढ़ता संक्रमण, दूसरा बढ़ती महंगाई और तीसरा लोगों के पास रोजगार ना होना।  हालांकि इस बार कुछ नया है तो कोरोना वाला रावण जिसकी डिमांड प्रयागराज में सबसे ज्यादा हो रही है ।

 

 

 

Moulshree Tripathi