यूपी पुलिस को .303 रायफल से  मिली आजादी, अब SLR से होगी सुरक्षा

punjabkesari.in Saturday, Nov 30, 2019 - 03:44 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे आंतक और हर जगह पुलिस को देख नाकाम की वजह से राज्य में कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए सरकार ने एक बढ़ा कदम उठाया है। सरकार ने लोगों को बेहतर माहौल देने के लिए 100 साल पुरानी रिवाज को तोड़ते हुए सरकार ने एक नई पहल शुरू की है। जी हां योगी सरकार ने पुलिस  की पहचान मानी जाने वाली .303 की रायफल अब इतिहास होने जा रही हैं। दरअसल सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए हैं कि किसी थाने पर अब .303 रायफल का उपयोग न हो। यदि इसका उपयोग किया जाता है तो संबंधित थानाध्यक्षों, प्रतिसार निरीक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। योगी सरकार अब पुलिस को .303 की जगह 63000 INSAS राइफल और स्वचालित राइफल(SLR) दिए जाएंगे।

बता दें कि अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी के अनुसार यूपी पुलिस अब अत्याधुनिक हथियारों से लैस होगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में पुलिसकर्मियों द्वारा प्रयुक्त की जा रही थ्री नाट थ्री को हटाकर उन्हें इंसास और एसएलआर जैसे अत्याधुनिक हथियार उपलब्ध करा दिए गए हैं। इस सम्बन्ध में उनके द्वारा यह आदेश भी जारी किए गए हैं कि किसी थाने पर अब .303 रायफल का उपयोग न हो। यदि उपयोग की जाती है तो संबंधित थानाध्यक्षों, प्रतिसार निरीक्षकों के विरूद्ध समुचित कार्रवाई की जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि शांति व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने और अपराधों पर व महिलाओं एवं जन सामान्य को और अधिक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश पुलिस को अत्याधुनिक हथियारों से लैस किया जा रहा है। उन्होंने पुलिस विभाग में आगामी भर्ती की प्रक्रिया को देखते हुए और अधिक अत्याधुनिक हथियारों की व्यवस्था करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

रिजर्व में रखी गई एवं और होगी खरीद
वहीं अपर पुलिस महानिदेशक, लाजिस्टिक, विजय कुमार मौर्य ने अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी को यह जानकारी देते हुए बताया कि आगामी भर्ती को देखते हुए 8000 इंसास रायफल रिजर्व में रखी गई हैं। साथ ही 8000 इंसास रायफल और 10,000, 9एमएम पिस्टल खरीदने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा जा रहा है।

Ajay kumar