शवों के प्रवाहित करने पर रोक, गंगा समेत प्रमुख नदियों के किनारे 24 घंटे पेट्रोलिंग कर रही UP पुलिस

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 04:25 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में प्रमुख नदियों में अंतिम संस्कार के लिए शवों के प्रवाहित करने पर रोक लगाने के बाद पुलिस विभाग को नदियों के किनारे विशेष निगरानी करने के निर्देश दिए गये हैं। खासकर गंगा नदी के किनारे 24 घंटे पुलिस,पीएसी और एसडीआरएफ के जरिए पेट्रोलिंग कराने के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं। वहीं वाराणसी में नदी किनारे मिले सात , गाजीपुर में 15, चंदौली और बलिया में 8-8 शवों का सरकार की ओर से पूरे रीति रिवाज के साथ अंतिम संस्कार कराया गया।       

बता दें कि जिला प्रशासन व पुलिस को निर्देश दिए गये हैं कि गांवों एवं घाटों के आसपास के इलाकों में ध्वनि प्रसार यंत्रों के माध्यम से विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाए। अंतिम संस्कार के लिए सरकार की योजना के बारे में लोगों को जानकारी दी जाए, जिसमें शासन की ओर से गरीबों को शवों के अन्तिम संस्कार के लिए पांच हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। साथ ही कोविड-19 संक्रामित शवों का अन्तिम संस्कार कोविड प्रोटोकॉल के अन्तर्गत किए जाने के निर्देश दिए है। शव विसर्जन की घटनाएं न हो, इसके लिए पुलिस द्वारा नदी के किनारों एवं नदी में गस्त की जा रही है। नदी में मृत शरीर को फेके जाने की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए पुलिस, लेखपाल व राजस्व अधिकारियों द्वारा ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर निर्देशित करने के साथ ही अन्तिम संस्कार के सम्बन्ध में सरकारी योजनाओं के सम्बन्ध में भी जानकारी दी जा रही है। नदियों में शव मिलने की घटना के बाद प्रमुख नदियों के किनारे पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई।

इसके साथ ही बता दें कि गाजीपुर में 18 श्मशानघाटों पर पुलिस एवं राजस्व की स्टैटिक टीम की ड्यूटी शिफ्टवार लगाई गई है। थाना सैदपुर से थाना गहमर तक गंगा नदी के तटीय क्षेत्र में कुल 34 टीमें शिफ्टवार डयूटी पर लगाई गई है। उत्तर प्रदेश व बिहार के अन्तररज्यीय बाडर्र पर थाना गहमर के बारा व देवल, थाना दिलदारनगर के ताजपुर कुरा एवं थाना जमनियां के कर्महरी व देवगढ़ी बाडर्र पर चेकिंग के लिए शिफ्टवार पुलिस बल तैनात किया गया है। वाराणसी के सीमावर्ती जनपदों में लगातार पुलिस गश्त के साथ जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। वहीं, कानपुर, फतेहपुर व चंदौली में पीएसी एवं एसडीआरएफ की टीमें लगातार गंगा नदी के किनारे पेट्रोलिंग कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static