UP Police भर्ती परीक्षा रद्द: दोबारा परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को मिलेगा फ्री बस सेवा, युवाओं के हित में CM का बड़ा फैसला

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2024 - 02:28 PM (IST)

लखनऊ: सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है।  सीएम योगी ने परीक्षा की सुचिता को भंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आरोपियों के खिलाफ बुलडोजर और गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने युवाओं को भारोस दिलाते हुए कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ 6 माह के भीतर ही दोबारा परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। दोबारा भर्ती परीक्षा में शामिल होने के दौरान युवाओं को फ्री बस सेवा दी जाएगी।

आप को बता दें कि पुलिस भर्ती परीक्षा में वायरल खबर के बाद विभाग ने आरक्षी भर्ती-23 की लिखित परीक्षा के कुछ प्रश्न पत्रों के संबंध में सोशल मीडिया पर वायरल सूचना के बारे में सुसंगत प्रमाण/साक्ष्य अपने प्रत्यावेदन के साथ ईमेल पर मांगे थे।

पुलिस भर्ती बोर्ड को मिले पेपर लीक के 1500 सबूत
 उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर भर्ती को हुई परीक्षा में पेपर लीक संबंधी लगभग डेढ़ हजार सबूत शुक्रवार को ऑनलाइन बोर्ड के पास पहुंचे। पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से गठित जांच समिति इन कथित सबूतों का परीक्षण के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया है।

 पेपर लीक होने के आरोपों पर एसटीएफ ने लगाई मुहर
वहीं दूसरी ओर सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने पेपर लीक होने के आरोपों पर मुहर लगा दी है। सूत्र तो यहां तक दावा कर रहे हैं, इस बाबत एसटीएफ की ओर से बोर्ड को अपनी जानकारी साझा की है।  उधर पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड के अफसरों से अभ्यर्थियों के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की उसके बाद भर्ती को निरस्त करने का फैसला लिया।

पुलिस भर्ती परीक्षा निरस्त करने की मांग को लेकर छात्र कर रहे थे आन्दोलन
 प्रदेश के विभिन्न जिलों में 17 और 18 फरवरी को हुई पुलिस भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र कथित तौर पर लीक होने के विरोध में प्रतियोगी छात्रों का आंदोलन यहां उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के गेट के सामने शुक्रवार को जारी रहा। प्रतियोगी छात्र अभिनव द्विवेदी ने संवाददाताओं से कहा, "समीक्षा अधिकारी (आरओ) व सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने के खिलाफ जारी आंदोलन में हमारी मांग है कि यह परीक्षा निरस्त की जाए और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत को हटाया जाए। फिलहाल पुलिस भर्ती परीक्षा को सरकार ने रद्द करने का फैसला लिया है। 

Content Writer

Ramkesh