UP Police Recruitment Exam: 60,244 पदों पर आज से यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा, 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में लेंगे हिस्सा

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2024 - 11:48 AM (IST)

UP Police Recruitment Exam: उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा आज शनिवार (17 फरवरी) और कल रविवार (18 फरवरी) को होनी है। यह भर्ती परीक्षा 60244 सिपाही के पदों पर भर्ती होने के लिए हो रही है। इस पुलिस भर्ती परीक्षा में 48 लाख 17 हजार 441 अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। जिनमें से 15 लाख 48 हजार 969 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं और 6 लाख से अधिक अभ्यर्थी अन्य राज्यों से हैं। दो दिनों में यह परीक्षा 4 पालियों में होगी। हर एक पाली में 12 लाख 4 हजार 360 अभ्यर्थी शामिल होंगे। जिसके लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में 2385 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए सुरक्षा के कई कड़े इंतजाम किए गए हैं।

झांसी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई पुलिस भर्ती परीक्षा 2024
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोडर् द्वारा आयोजित पुलिस भर्ती परीक्षा 2024 शनिवार को पुलिस और प्रशासन के कड़े इंतजामों के बीच शुरू हो गई। झांसी जिले में आज प्रथम पाली में लगभग 22 हजार अभ्यर्थी 47 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे और दो दिनों तक चलने वाली इस परीक्षा में लगभग 85 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसको लेकर सभी केंद्रों पर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने शुचितापूर्ण तरीके से नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित कराने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर रिपोटिर्ंग टाइम साढ़े 9 बजे का रहा और इसके बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश रोक दिया गया। जो छात्र परीक्षा केंद्रों में भीतर पहुंचे उनकी त्रिस्तरीय चेकिंग सुनिश्चित की गई। सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में केवल पेन ,आधार कार्ड और एडमिट कार्ड ही भीतर ले जाने की अनुमति दी गई। पुलिसकर्मी विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर पूरी मुस्तैदी से जुटे हैं सभी परीक्षाकेंद्रों को सीसीटीवी कैमरों की नजर में रखा गया है और डीएम कार्यालय से इन पर पैनी नजर रखी जा रही है।

पुलिस भर्ती परीक्षा में बरेली में 87,936 अभ्यर्थी होंगे शामिल
उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए बरेली जनपद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस परीक्षा में 87936 अभ्यर्थी शामिल होंगे। 17 व 18 फरवरी को होने जा रही परीक्षा के मद्देनजर पुलिस और प्रशासन ने कड़ी व्यवस्था की है। परीक्षा में परीक्षा कक्षा में चश्मा, ज्वेलरी, टोपी पहनकर आने की मनाही होगी। जिलाधिकारी बरेली रविंद्र कुमार ने बताया कि 2 दिवसीय पुलिस भर्ती परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। अभ्यर्थी को समय से पहले अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा के आधे घंटे पहले प्रवेश रोक दिया जायेगा। यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए जिले में 47 कालेज परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 87936 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि 87936 अभ्यर्थियों में ज्यादातर अभ्यर्थी 200 किलोमीटर सीमा जनपदों से हैं जबकि दस हजार अभ्यर्थी बिहार, राजस्थान व अन्य प्रदेशों से आएंगे। ऐसे में परीक्षा को लेकर रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर विशेष रूप से सतकर्ता रहेगी, जिससे अपराध अफरा- तफरी का माहौल नहीं रहे। यातायात पुलिस को निर्देश दिए गए है कि अभ्यर्थी किसी भी दिशा में जाम में नहीं फंसें। शहरी यातायात व्यवस्था सुचारू चलती रहे।

पुलिस भर्ती परीक्षा में जौनपुर में 1,05,695 अभ्यर्थी होंगे शामिल
उत्तर प्रदेश का जौनपुर प्रशासन आरक्षी नागरिक पुलिस सीधी भर्ती परीक्षा 2023 के सम्बन्ध में तैयारियों में जुटा है। इस संबंध में समीक्षा बैठक जिला मजिस्ट्रेट रविन्द्र कुमार माँदड़ की अध्यक्षता में पुलिस लाइन सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि परीक्षा के बाद ओएमआर शीट जमा होने तक केंद्र व्यवस्थापक जिम्मेदार होंगे। जिले में लिखित परीक्षा जौनपुर जिले के 52 परीक्षा केदों पर आयोजित की गई है, जिसमें कुल 1,05,695 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिला मजिस्ट्रेट माँदड़ ने बताया कि जनपद में 17 व 18 फरवरी को दोनो पालियों (प्रथम पाली प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक, द्वितीय पाली अपरान्ह् 03 बजे से 05 बजे तक) परीक्षा सम्पन्न होगी, परीक्षा ड्यूटी में नामित कर्मियों द्वारा परीक्षा केन्द्र पर प्रात: 7 बजे से लेकर सायंकाल की परीक्षा समाप्त होने तक उपस्थित रहना अनिवार्य होगा। उन्होंने यह भी बताया कि अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पर प्रथम पाली की परीक्षा के लिए सुबह 08 बजे तथा द्वितीय पाली के लिए अपरान्ह् 01 बजे परीक्षा केन्द्र पर रिपोटर् करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पाली में 26,426 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

Content Editor

Anil Kapoor