शराब से मौत मामला: अब पीने से पहले यूपी पुुलिस बताएगी शराब असली है या नकली

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2019 - 03:36 PM (IST)

आजमगढ़: उ.प्र. में हो रही लगातार जहरीली शराब से मौत के बाद अब शासन ने इसे रोकने की नयी तरकीब निकाल ली है। शासन द्वारा यूपी एक्साइज स्कैनर ऐप को लांच किया है। इस ऐप के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एसपी ने जिले के सभी 539 शराब की दुकानों पर पुलिस के जवानों को मुश्तैद किया है जो शराब को स्कैन करके उसकी सत्यता को परखने का काम करेंगे। 

पिछले दस सालों में हुई जहरीली शराब से मौतों की संख्या आजमगढ़ जिले में सबसे अधिक रही है। 2009 में बदरह थाना क्षेत्र के इरनी गांव में 12 मौत, 2013 में मुबारकपुर थाना क्षेत्र में 52 मौत और 2017 में सगड़ी तहसील क्षेत्र में 32 मौत हो चुकी है। वहीं बीते दिनों हुई बाराबंकी में लगभग दो दर्जन मौतों के बाद शासन अवैध शराब के कारोबार को रोकने के लिए एक नई पहल की शुरूआत की है। 

डीजीपी के निर्देश पर एसपी प्रो0 त्रिवेणी सिंह ने अपने मातहतों को सख्त निर्देश देते हुए उन्हें जिले के सभी 539 शराब की दुकानों पर इस ऐप का प्रयोग कर शराब की जांच के साथ ही शराब खरीददारों को भी उनके मोबाइल में ऐप डाउनलोड कर इसकी जांच करने की टेऊनिंग दी गयी है। एसपी का कहना है कि हमारे सिपाही शराब की दुकान पर सिविल ड्रेस में जाकर शराब खरीदेंगे और उसकी जांच करेंगे अगर जांच सही नहीं पायी गयी तो कार्रवाई की जायेगी।

Ajay kumar