UP Politics: बहुत जल्द उत्तर प्रदेश होगा एक और उपचुनाव, जानिए इस सीट पर क्यों होगा फिर से मतदान

punjabkesari.in Tuesday, May 16, 2023 - 07:09 PM (IST)

UP Election: यूपी में हुए निकाय चुनाव और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के परिणाम आने के बाद जल्द एक और जल्द एक और लोकसभा सीट पर उपचुना होने वाला है। गाजीपुर लोकसभा सीट पर बसपा सांसद अफजाल अंसारी को चार साल की सजा मिलने के बाद उनकी सदस्यता रद्द हो चुकी है, जिसके बाद ये सीट खाली है।

अफजाल हुई थी 4 साल की सजा
आपको बता दें कि अफजाल अंसारी को 29 अप्रैल को गाजीपुर की एमपीएमएलए कोर्ट ने गैंगस्टर के एक मामले में अफजाल अंसारी को चार साल की सजा सुनाई थी, जिसके बाद उनकी लोकसभा सदस्यता को रद्द कर दिया गया था। नियम के मुताबिक अगर किसी जन प्रतिनिधि, विधायक या सांसद को दो साल या उससे अधिक की सजा हो जाती हैं तो उनकी सदस्या को कैंसिल कर दिया जाता है। 

अफजाल अंसारी की सदस्यता रद्द होने के बाद गाजीपुर लोकसभा सीट खाली है। ऐसे में अगर किसी सदस्य को सजा मिलने या किसी अन्य वजह के चलते कोई लोकसभा या विधानसभा सीट खाली हो जाती है तो उस सीट को छह महीने से ज्यादा समय तक खाली नहीं रखा जा सकता है। चुनाव आयोग की ये जिम्मेदारी होती है अगले छह महीने में उस सीट पर उपचुनाव कराए जाएं ताकि वहां पर नया जनप्रतिनिधि आ सके और उस क्षेत्र के काम आगे बढ़ सकें। अफजाल अंसारी की सदस्यता रद्द होने के बाद अक्टूबर तक गाजीपुर में उपचुनाव हो सकते हैं।

गौरतलब है कि प्रदेश में हुए नगर निकाय चुनाव में भाजपा ने जोरदार प्रदर्शन किया है, इतना ही नहीं दोनों उपचुनाव सीट स्वार और छानबे सीट पर भी कब्जा कर लिया है। वहीं गाजीपुर लोकसभा सीट में सात विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें से पांच सीटें सपा और दो सीटें ओम प्रकाश राजभर की सुभासपा के पास हैं। यहां पर बीजेपी की एक भी सीट नहीं हैं, वहीं कांग्रेस 1984 के बाद से यहां कभी जीत हासिल नहीं कर पाई है।

Content Writer

Imran