UP: प्राइमरी स्कूल की दीवार गिरी, 2 छात्र घायल, एक की मौत

punjabkesari.in Thursday, Aug 24, 2017 - 03:20 PM (IST)

कन्‍नौजः कन्‍नौज के एक प्राथमिक विद्यालय की बाउंड्री वॉल एक छात्र के लिए मौत का सबब बन गई। छात्र अपने दोस्तों के साथ स्कूल का गेट पकड़कर खेल रहा था। उसी वक्त गेट से सटी पूरी दीवार भर-भराकर ढह गई। वहीं हादसे में 2 छात्र गंभीर रुप से घायल हो गए है।

दरअसल इस जानलेवा हादसे ने सरकारी स्कूलों में हुए घटिया निर्माण को एक बार फिर उजागर कर दिया है। मामला थाना क्षेत्र के रौसेन गांव के प्राथमिक स्कूल का है। यहां लंच के वक्त स्कूल के मेन गेट की दीवार गिर गई। हादसे में दीवार के पास खेल रहे 3 बच्चे दब गए। जिसमे एक छात्र अंकित जाटव की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद स्कूल में मौजूद शिक्षक छात्र को दबा छोड़कर फरार हो गए।

बता दें कि रौसेन गांव के प्राथमिक स्कूल हादसे ने यहां 2 साल पहले हुए घटिया निर्माण की पोल खोल दी है। घटिया निर्माण का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि स्कूल के मेन गेट का पिलर एक बच्चे के झूला झूलने से गिर गया। देखना होगा कि घटिया निर्माण से गयी जान पर शिक्षा विभाग क्या जांच करवाता है और इसके लिए जिम्मेदार पर क्या कार्यवाही होती है।

यह भी बता दें कि जिले में कई जगह कुछ न कुछ वजह से परिषदीय विद्यालयों में बाउंड्री वॉल की समस्या लेकर बच्चों से लेकर शिक्षक भी डरे हुए हैं। ऐसे में प्राथमिक विद्यालय कुंअरपुर बनवारी में करीब 352 बच्चे पंजीकृत हैं। विद्यालय के पास से सड़क निकली है। कच्ची होने के कारण अक्सर जलभराव रहता है। बारिश के समय तो स्थित अधिक खराब हो जाती है।

पानी एकत्रित होने से विद्यालय की बाउंड्री वॉल नम होकर कमजोर होने लगी है। इसके कभी भी ढहने की आशंका से शिक्षक व छात्र डर गए हैं। प्रधानाध्यापिका सुमनलता की माने तो कई बार सड़क निर्माण के लिए ग्राम प्रधान से कहा गया। उच्चाधिकारियों को भी प्रार्थना पत्र दिए गए। इसके बाद भी कार्य नहीं करवाया गया है। पानी भरने से विद्यालय की बाउंड्री वॉल कमजोर हो गई है।