UP Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव के लिए आज सुबह 9 बजे शुरू होगा मतदान, देर शाम आएंगे नतीजे

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 09:03 AM (IST)

UP Rajya Sabha Election 2024: आज यानी 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव के लिए यूपी की 11 सीटों पर मतदान होगा। यह मतदान सुबह 09 बजे से शुरू होगा और शाम 04 बजे तक किया जाएगा। देर शाम तक नतीजे भी घोषित कर दिए जायेंगे। चुनाव के लिए बैंगनी स्केच पेन से वोट डाले जाएंगे। इसके लिए निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए है। अन्य किसी पेन से डाले गए मत खारिज किए जाएंगे। बता दें कि प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में क्रमशः 252 विधायकों और 108 विधायकों के साथ भाजपा और सपा दो सबसे बड़े दल हैं। सपा की गठबंधन की सहयोगी कांग्रेस के पास दो सीटें हैं।

जानकारी के मुताबिक भाजपा ने आरपीएन सिंह, सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, नवीन जैन और संजय सेठ सहित 8 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा हैं। भाजपा ने संजय सेठ को अपना 8वां उम्मीदवार बनाया है। वहीं दूसरी तरफ राज्यसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने  जया बच्चन, रामजी लाल सुमन और आलोक रंजन को मैदान में उतारा है।


जाने यूपी के लिए BJP का खास प्लान
यूपी में अपने 8वें उम्मीदवार संजय सेठ को जिताने में कहीं कोई कमजोरी ना हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी के मुख्य सचेतक राम नरेश अग्निहोत्री की ओर से विधायकों के नाम व्हिप जारी करेगी। NDA के सभी विधायक आज सरकार के 8 मंत्रियों के कक्ष में जुटेंगे। वोटिंग के लिए 5-5 की टोली बनाई गई है। इनके साथ एक-एक प्रभारी की ड्यूटी भी लगाई गई है। बीजेपी विधायकों को सुबह करीब 8 बजे तक बीजेपी के विधानमंडल स्थित कार्यालय पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः UP Politics: राज्यसभा चुनाव से पहले BJP ने कर दिया खेला! अखिलेश यादव की बैठक से नदारद रहे सपा के 8 विधायक
राज्यसभा चुनाव से एक दिन पहले सोमवार रात (26 फरवरी) को समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव द्वारा बुलाई गई पार्टी विधायकों की बैठक में 8 विधायक शामिल नहीं हुए। इन विधायकों की अनुपस्थिति को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सपा अध्यक्ष ने राज्यसभा चुनाव में मतदान तथा अन्य प्रक्रियाओं के बारे में बताने के लिए पार्टी विधायकों की एक बैठक बुलाई थी लेकिन उसमें विधानसभा में सपा के मुख्य सचेतक मनोज पाण्डेय (ऊंचाहार), मुकेश वर्मा (शिकोहाबाद), महाराजी देवी (अमेठी), पूजा पाल (कौशांबी), राकेश पाण्डेय (अंबेडकर नगर), विनोद चतुर्वेदी (कालपी), राकेश प्रताप सिंह (गौरीगंज), अभय सिंह (गोसाईंगंज) शामिल नहीं हुए।

​​​​​​​

 

Content Editor

Pooja Gill